कौन हैं चंद्रशेखर बावनकुले, जिन्हें बीजेपी ने नियुक्त किया महाराष्ट्र का प्रदेश अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को चंद्रशेखर बावनकुले को पार्टी की महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. वहीं, विधायक आशीष शेलार को मुंबई महानगर इकाई के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई. पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 07:25 PM IST
  • लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हुई नियुक्ति
  • 'बीजेपी को महाराष्ट्र में नंबर 1 बनाना है'
कौन हैं चंद्रशेखर बावनकुले, जिन्हें बीजेपी ने नियुक्त किया महाराष्ट्र का प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को चंद्रशेखर बावनकुले को पार्टी की महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. वहीं, विधायक आशीष शेलार को मुंबई महानगर इकाई के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई. पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. 

चंद्रकांत पाटिल की जगह बावनकुले बने अध्यक्ष
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आने वाले विधान परिषद के सदस्य चंद्रशेखर बावनकुले ने प्रदेश अध्यक्ष के पद पर चंद्रकांत पाटिल की जगह ली है. पाटिल को पिछले दिनों महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बनाया गया था. 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हुई नियुक्ति
बावनकुले की नियुक्ति को 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछड़ा वर्ग को लामबंद करने की भाजपा की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है. अमरावती में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बावनकुले ने कहा कि उनकी कोशिश 2024 के लोकसभा चुनाव में 45 सीटें और महाराष्ट्र विधानसभा की 288 में से 200 सीटें जीतने की होगी. 

'बीजेपी को महाराष्ट्र में नंबर 1 बनाना है'
उन्होंने कहा, ‘मेरी कोशिश भाजपा को महाराष्ट्र में नंबर एक की पार्टी बनाने की होगी.’ बावनकुले को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का करीबी माना जाता है. वह 2014 से 2019 तक फडणवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में ऊर्जा मंत्री थे. हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव में उनके पारंपरिक विधानसभा सीट से पार्टी ने टिकट काट दिया था. 

जमीनी स्तर के नेता हैं बावनकुले
उन्होंने कमाठी विधानसभा सीट का तीन दफा प्रतिनिधित्व किया. हाल ही में उन्हें महाराष्ट्र विधानपरिषद का सदस्य बनाया गया था. बावनकुले ने जमीनी स्तर की राजनीति की है. वह भाजपा के नागपुर जिला इकाई में महासचिव और जिला परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं. 

मराठा समुदाय से आते हैं आशीष शेलार
वहीं, आशीष शेलार मराठा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने मुंबई शहर इकाई के अध्यक्ष के रूप में मंगल प्रभात लोढ़ा का स्थान लिया है. लोढ़ा को भी हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री बनाया गया है. वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस इस सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं. 

शेलार को मुंबई महानगर के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपना देश की सबसे बड़ी नगरपालिका परिषद के होने वाले चुनाव के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. वह इससे पहले भी दो बार इस पद पर रह चुके हैं. 

आक्रामक नेताओं में होती है शेलार की गिनती
साल 2017 के मुंबई नगरपालिका के चुनाव में उनके नेतृत्व में भाजपा ने चुनाव लड़ा था, लेकिन कांटे की लड़ाई में पार्टी जीत से कुछ ही कदम दूर रह गई थी. शेलार को कुशल संगठन कार्यकर्ता के तौर पर देखा जाता है और उनकी गिनती महाराष्ट्र भाजपा के आक्रामक नेताओं में होती है. 

उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपनी राजनीतिक शुरुआत की थी. वह भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी भी रह चुके हैं. वह दो बार खार पश्चिम से नगर सेवक चुने जा चुके हैं.

यह भी पढ़िएः थम नहीं रही ममता कुनबे की हलचल, पार्थ-अनुब्रत फंसे, अब बड़े नेता ने 'दीदी' को कहा बाय-बाय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़