Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ धाम से जुड़ा बड़ा अपडेट, जानिए किस मार्ग से होगी यात्रा

चारधाम यात्रा 2023 से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. प्रशासन ने बताया है कि बद्रीनाथ धाम के लिए पुराने मार्ग से ही यात्रा होगी. आखिर इसकी वजह क्या है, इस रिपोर्ट में समझिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 06:10 PM IST
  • चारधाम यात्रा 2023 से जुड़ी बड़ी जानकारी
  • बद्रीनाथ के लिए पुराने मार्ग से ही होगी यात्रा
Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ धाम से जुड़ा बड़ा अपडेट, जानिए किस मार्ग से होगी यात्रा

नई दिल्ली: 2023 में शुरू हो रही चारधाम यात्रा अप्रैल माह से शुरू हो रही है. जिसको लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. चारधाम यात्रा के दौरान जोशीमठ में यात्रा वाहनों की आवाजाही पहले की ही तरह करवाई जाएगी.

किस मार्ग से होगी बद्रीनाथ धाम की यात्रा?
पुलिस प्रशासन की ओर से ट्रैफिक प्लान के तहत यात्रा वाहनों को मारवाड़ी चौक से नृसिंह मंदिर होते हुए बदरीनाथ धाम के लिए रवाना किया जाएगा, जबकि पेट्रोल पंप से मुख्य बाजार होते हुए वाहनों की निकासी की जाएगी. लोकल वाहनों को भी इसी ट्रैफिक प्लान से गुजरना होगा.

वहीं,जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव के कारण बदरीनाथ हाईवे में भी कई जगह दरारें आने से ये हाइवे तंग हालत में पहुंच गया है. सिंहधार में माउंट व्यू और मलारी इन होटल के डिस्मेंटल कार्य से हाईवे की स्थिति खतरनाक बनी हुई है. यहां हाईवे करीब 20 मीटर तक भू-धंसाव की चपेट में है.

यहीं से ही होगी छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही
पिछले एक माह से छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही भी औली मार्ग से करवाई जा रही है. चारधाम यात्रा के निकट आने की स्थिति को देखते हुए यात्रा वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही थी.

पुलिस प्रशासन की ओर से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पुराने ट्रैफिक प्लान को ही यथावत रखने का निर्णय लिया है.

यात्रा शुरू होने से पहले पूरी होगा हाईवे की मरम्मत
पीपलकोटी,बीआरओ कमान अधिकारी, मेजर आईना ने कहा कि, चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले मलारी इन और माउंट व्यू होटल से जोशीमठ नगर के बदरीनाथ स्टैंड तक हाईवे का डामरीकरण कार्य किया जाएगा. होटलों का ध्वस्तीकरण कार्य पूर्ण होने के शीघ्र बाद हाईवे का सुधारीकरण कार्य शुरू किया जाएगा. पेट्रोल पंप से जेपी कॉलोनी व मारवाड़ी ब्रिज तक हाईवे की मरम्मत का काम यात्रा शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा.

गोपेश्वर, चमोली के लोनिवि, प्रांतीय खंड, ईई, सुरेंद्र पटवाल ने बताया कि, जोशीमठ के मारवाड़ी तिराहे से सिंहधार, नृसिंह मंदिर होते हुए पेट्रोल पंप तक हाईवे का सुधारीकरण कार्य किया जाएगा. जहां-जहां भू- धंसाव से हाईवे खराब है, वहां मरम्मत का कार्य किया जा रहा है. दो जगहों पर हाईवे के पुश्ते क्षतिग्रस्त हैं, वहां यात्रा शुरू होने से पहले डामरीकरण कर लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- शशि थरूर को कांग्रेस में मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी या होंगे दरकिनार? इस दिन होगा किस्मत का फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़