कोरोना के बीच दिल्लीवालों को राहत, सीएम केजरीवाल ने किया प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन कर दिया है. इससे दिल्लीवासियों को कोरोना से जंग में बड़ी राहत मिलेगी.

कोरोना के बीच दिल्लीवालों को राहत, सीएम केजरीवाल ने किया प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन

नई दिल्ली: दिल्ली  में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. प्रतिदिन नये संक्रमितों का पता चल रहा है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजधानी में संक्रमण के कारण मरीजों की संख्या तो बढ़ रही है लेकिन साथ ही वे मरीज स्वस्थ भी बहुत तेजी से हो रहे हैं.

मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है. जिसके लिए अरविंद केजरीवाल ने आज प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की.

देश का पहला प्लाज्मा बैंक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया. यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है. उन्होंने दिल्ली के लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की. उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने से कोई कमजोरी नहीं आती.  प्लाज्मा डोनेट करने की शर्तें जरूर सख्त हैं.

अब मरीजों को प्लाज्मा लेने में नहीं होगी परेशानी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब लोगों को प्लाज़्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. देश का पहला प्लाज्मा बैंक ILBS हॉस्पिटल में शुरू होने जा रहा है. अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी लेकिन अब उम्मीद है कि बैंक के बन जाने से दिक्कत दूर होगी लेकिन ये प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे.

ये भी पढ़ें-  मध्यप्रदेश: शिवराज सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, 28 विधायकों ने ली शपथ

दिल्ली सरकार की ओर से अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यदि आप कोरोना से रिकवर हो चुके हैं, 14 दिन हो चुके हैं और आपकी उम्र 18-60 साल है. अगर आपका वजन 50 किलो से अधिक है तो फिर आप कोरोना मरीज के लिए प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं. हालांकि, ऐसी महिलाएं जो एक बार भी मां बन चुकी हैं, वो प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतीं.