खुशखबरी: योगी सरकार की सौगात, यूपी में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होगा फ्री वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सभी राज्य सरकार देश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए कई उपाय कर रही हैं. ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का फ्री वैक्सीनेशन करने का ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2021, 08:44 AM IST
  • कोरोना वायरस की इस दूसरी लहर में सबसे ज्यादा युवा संक्रमित हो रहे हैं
  • यूपी सरकार 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का फ्री वैक्सीनेशन करेगी
खुशखबरी: योगी सरकार की सौगात, यूपी में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होगा फ्री वैक्सीनेशन

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय में कोरोना वायरस का संकट तेजी से देश में कहर बरपा रहा है. कोरोना की इस दूसरी लहर में सबसे युवा ज्यादा चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में 18 साल से उम्र अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के आदेश दिए गए हैं. इसी बीच अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सराकर ने एक अहम फैसला लिया है.

18 साल के अधिक उम्र के लोगों को मिलेगी फ्री वैक्सीनेशन

योगी सरकार ने एक मई से यूपी में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन को बिल्कुल फ्री कर दिया है. बता दें कि मंगलवार की शाम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ऑनलाइन कैबिनेट बैठक के दौरान ही यह बड़ा फैसला लिया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अदा किया शुक्रिया

इस बैठक में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगवाने की इजाजत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद दिया गया. राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले से कोरोना के प्रबंधन में बहुत सहायता मिलेगी. साथ ही बडे़ स्तर पर होने वाले वैक्सीनेशन से कोरोना वायरस को भी काबू किया जा सकेगा.

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

1. वैक्सीनेशन के लिए आपको सबसे पहले www.cowin.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके आप यहां अपना मोबाइल नंबर डालें. अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP आएगा. इसके बाद आप verify बटन पर क्लिक कर दें.

2. रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन के पेज पर आ जाएंगे. यहां आपको अपनी कुछ डिटेल्स भरनी होगी. अब रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके फोन पर एक मैसेज आए इसमें भेजी गई Beneficiary Reference ID को सेव कर लें.

3. अब अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढने के लिए www.cowin.gov.in में नीचे की ओर दिए गए मैप और डायलॉग बॉक्स में अपनी लोकेशन डालें और Go पर क्लिक कर दें.

4. नजदीकी सेंटर मिलने के बाद आप यहां अपने मुताबिक अपॉइंटमेंट भी बुक करवा सकते हैं. इसके लिए आप Book बटन पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स चेक करके कंफर्म कर दीजिए.

ये भी पढ़ें- बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच गुजरात के सीएम विजय रूपाणी का बड़ा फैसला, जानिए लॉकडाउन पर क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़