UP: CM Yogi ने स्वयं सहायता समूहों को दिए 446 करोड़ रुपये, ग्राम विकास पर जोर

CM YOGI ने इस मिशन के 97,663 स्वयं सहायता समूहों एवं उनके संगठनों को 445.92 करोड़ रुपए की पूंजीकरण धनराशि का online आवंतन किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2020, 09:07 AM IST
  • महिला पोषाहार से कुपोषण पर जीत हासिल की योजना
  • मातृ शक्ति को सशक्त कर रही हमारी सरकार- CM Yogi
  • आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान पुस्तक का विमोचन
UP: CM Yogi ने स्वयं सहायता समूहों को दिए 446 करोड़ रुपये, ग्राम विकास पर जोर

लखनऊ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने  गांवों के विकास पर जोर देते हुए ‘उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन’ को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने इस मिशन के 97,663 स्वयं सहायता समूहों एवं उनके संगठनों को 445.92 करोड़ रुपए की पूंजीकरण धनराशि का online आवंतन किया. इस अवसर पर CM Yogi ने विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया. 

आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान पुस्तक का विमोचन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर ग्राम्य विकास विभाग की पुस्तिका ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का विमोचन भी किया. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को स्वावलम्बी बनाकर उनके सशक्तिकरण में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की बड़ी भूमिका है.

मातृ शक्ति को सशक्त कर रही हमारी सरकार- CM Yogi

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने के इच्छुक हैं प्रशासन एवं राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी स्वयं सहायता समूहों को शासन की योजनाओं से जोड़ें, जिससे यह समूह लाभकारी बन सकें. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को मातृशक्ति को स्वावलम्बन की दिशा में आगे बढ़ने में पूरे समर्पण के साथ सहायक बनना चाहिए. 

क्लिक करें-  West Bengal: Nitish ने TMC को संकट में डाला, चुनिंदा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अगले एक वर्ष में प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों की संख्या को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाना चाहिए. यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण कार्य होगा. 

महिला पोषाहार ने कुपोषण पर जीत हासिल की योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सैद्धान्तिक निर्णय लिया है कि सभी विकास खण्डों में पोषाहार वितरण का कार्य महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया जाए.  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इस निर्णय की सफलता से पूरे देश में एक उदाहरण स्थापित होगा. महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पोषाहार वितरण का प्रभाव सामुदायिक स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा और इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़