सर्दी जुकाम है तो कम होगी कोरोना होने की आशंका, स्टडी में हुआ खुलासा

लंदन की इस रिसर्च में 52 लोगों को शामिल किया गया था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2022, 01:44 PM IST
  • स्टडी में हुआ ये बड़ा खुलासा
  • पहले भी हुआ था ये खुलासा
सर्दी जुकाम है तो कम होगी कोरोना होने की आशंका, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्लीः देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के कई वेरिएंट अबतक सामने आ चुके हैं. लेकिन ओमिक्रान को शोधकर्ता कम खतरनाक बता रहे हैं. लेकिन इसी बीच एक शोध से पता चला है कि अगर आपको सामान्य सर्दी जुकाम (Common Cold) है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि इससे कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी. 

दरअसल,  जुकाम हमारे शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली (Immune System) की सक्रियता कोविड-19 के संक्रमण से कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान कर रही है. शोधकर्ताओं ने अपने नतीजों की पुष्टि करने के बावजूद चेताया है कि इसके बाद भी यह कहना सही नहीं होगा कि इससे कोविड-19 पूरी तरह से ठीक हो जाएगा या वैक्सीन की जरूरत नहीं होगी.

52 लोगों को किया गया शामिल
लंदन की इस रिसर्च में 52 लोगों को शामिल किया गया था जो उन लोगों के पास रह रहे थे जिन्होंने हाल ही में कोविड-19 संक्रमण हुआ था. इस अध्ययन में बताया गया है कि वे लोग जिन्होंने सामान्य सर्दी जुकाम से पीड़ित होने के बाद खास तरह की प्रतिरोधक कोशिकाओं की यादें विकसित कर ली हैं. उन्हें कोविड-19 संक्रमण से लड़ने में इनसे मदद मिलती है.

इसी पर भरोसा ठीक नहीं
विशेषज्ञों का स्पष्ट रूप से कहना है कि किसी को भी इस तरह के रक्षा तंत्र पर ही अकेले भरोसा नहीं करना चाहिए और वैक्सीन की भूमिका इस दौरान बहुत महत्व रखती है और उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. फिर भी विशेषज्ञों का मानना है कि उनकी पड़ताल इस बारे में काफी जानकारी दे सकती है कि इंसान के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे इस वायरस से लड़ता है.

ये भी पढ़ेंः Lockdown के दौरान घटे प्रदूषण में फिर हो सकता है इजाफा, इन राज्यों में बिगड़ी हवा

टी कोशिकाओं की भूमिका
लंदन के इंपीरियल कॉलेज की टीम यह समझने का प्रयास कर रहे थे कि क्यों कोविड-19 का वायरस कुछ ही लोगों को संक्रमित तो कर देता है, सभी को नहीं करता है. उन्होंने अपना अध्ययन शरीर की प्रतिरोध क्षमता के खास हिस्सा टी कोशिकाओं पर केंद्रित किया. कुछ टी कोशिकाएं ऐसी कोशिकाओं को मारने का काम करती हैं, जो समान्य सर्दी के वायरस जैसे खास खतरों से संक्रमित होती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़