इंदिरा गांधी ने क्यों लगाया था आपातकाल, जानें इमरजेंसी से जुड़े प्रमुख सवालों के जवाब

Emergency in India: भारत में 25 और 26 जून की दरम्यानी रात आपातकाल लगाया गया था. इंदिरा गांधी सरकार ने आपातकाल लगाया था. आपातकाल को देश में काले अध्याय के तौर पर याद किया जाता है. आपातकाल क्यों लगाया गया था, कितने बार लगाया गया था, जानिए इन सवालों का जवाबः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2024, 02:25 PM IST
  • भारत में क्यों लगाई गई थी इमरजेंसी?
  • जेपी के आंदोलन ने बढ़ाई इंदिरा की चिंता
इंदिरा गांधी ने क्यों लगाया था आपातकाल, जानें इमरजेंसी से जुड़े प्रमुख सवालों के जवाब

नई दिल्लीः National Emergency in India: भारत में आपातकाल 25 और 26 जून 1975 की दरम्यानी रात को लगाया गया था. इसे आजाद भारत के इतिहास के काले अध्याय के रूप में जाना जाता है. इमरजेंसी 21 मार्च 1977 तक रही. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत राष्ट्रीय आपातकाल लगाया था. यह देश में लगा पहला राष्ट्रीय आपातकाल था.

भारत में क्यों लगाई गई थी इमरजेंसी?

साल 1971 के चुनाव में इंदिरा गांधी ने संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के प्रत्याशी राजनारायण को हराया था. उन्होंने इंदिरा गांधी पर सरकारी मशीनरी और संसाधनों के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट में मामला दायर किया था. 12 जून 1975 हाई कोर्ट के जज जगमोहन लाल सिन्हा ने इंदिरा गांधी को दोषी माना. उनका निर्वाचन अवैध हो गया और 6 साल के लिए उनके किसी भी चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गई. इसके बाद इंदिरा गांधी के पास पीएम पद छोड़ने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा.

जेपी के आंदोलन ने बढ़ाई इंदिरा की चिंता

इंदिरा गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जहां जस्टिस वीआर कृष्णा अय्यर ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर पूरी तरह रोक नहीं लगाई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने उनको पीएम बने रहने की अनुमति दे दी थी, लेकिन उन्हें अंतिम फैसला आने तक बतौर सांसद वोट करने का अधिकार नहीं होगा. इस बीच बिहार और गुजरात में जयप्रकाश नारायण का कांग्रेस के खिलाफ आंदोलन तेज हो रहा था. जेपी ने कोर्ट के इंदिरा गांधी के पीएम पद से हटने के आदेश का हवाला देकर छात्रों, सैनिकों और पुलिस से 'निरंकुश सरकार' के आदेश न मानने की अपील की.

बढ़ते जनाक्रोश, संसद में वोट न करने की अनुमति से कमजोर स्थिति और जेपी की अपील को इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल लगाने का कारण माना जाता है. 

भारत में 3 बार आपातकाल कब लगा?

आजाद भारत में पहली बार आपातकाल भारत-चीन युद्ध की वजह से लगा था. तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1962 में आपातकाल लगाया था. दूसरा आपातकाल 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान लगा था. इस दौरान इंदिरा गांधी देश की पीएम थीं. ये दोनों आपातकाल बाहरी आक्रमण के चलते देश में लगाए गए थे. तीसरी बार इंदिरा गांधी ने 1975 में देश में आंतरिक अशांति के आधार पर आपातकाल लगाया था. 

आपातकाल कहां से लिया गया है?

भारत में आपातकाल के प्रावधान जर्मनी के संविधान से लिए गए हैं. देश में तीन प्रकार के आपातकाल लगाए जा सकते हैं. 

अनुच्छेद 352 के तहत राष्ट्रीय आपातकाल
अनुच्छेद 356 के तहत राज्य में आपातकाल (राष्ट्रपति शासन)
अनुच्छेद 360 के तहत वित्तीय आपातकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़