'अनशन के कारण बिगड़ रही आतिशी की तबीयत, डॉक्टरों ने दी अस्पताल में भर्ती होने की सलाह'

आम आदमी पार्टी ने एक बयान में कहा कि आतिशी का वजन और रक्तचाप तेजी से घट रहा है, जिसे लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल के डॉक्टरों ने 'खतरनाक' बताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2024, 05:16 PM IST
  • आप ने किया ये दावा.
  • बिगड़ रही है तबीयत.
'अनशन के कारण बिगड़ रही आतिशी की तबीयत, डॉक्टरों ने दी अस्पताल में भर्ती होने की सलाह'

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ रही है. दरअसल कुछ दिनों से दिल्ली में उपजे जल संकट के बीच आतिशी अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं. अब आप का दावा है कि अनशन के चौथे दिन बिगड़ गई और चिकित्सकों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी है. हालांकि आतिशी ने हरियाणा द्वारा 'दिल्ली के पानी का उचित हिस्सा' जारी किए जाने तक, प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बावजूद अस्पताल में इलाज कराने से इनकार कर दिया है.

आतिशी ने कहा-मेरा बीपी और ग्लूकोस का स्तर गिर रहा है और मेरा वजन भी कम हो गया है. कीटोन का स्तर बहुत अधिक है जो लंबे समय में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट क्यों न हो, मैं भूख हड़ताल तब तक जारी रखूंगी जब तक हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ देता.

आप ने दी जानकारी
आप ने कहा है-जल मंत्री आतिशी का वजन भी अप्रत्याशित रूप से घट रहा है. 21 जून को भूख हड़ताल पर बैठने से पहले उनका वजन 65.8 किलोग्राम था, जो भूख हड़ताल के चौथे दिन घटकर 63.6 किलोग्राम रह गया है. यानी महज 4 दिनों में उनका वजन 2.2 किलोग्राम कम हुआ है. भूख हड़ताल के पहले दिन के मुकाबले चौथे दिन उनका शर्करा स्तर 28 यूनिट कम हुआ है. इसके साथ ही उनका रक्तचाप का स्तर भी कम हो गया है. जल मंत्री आतिशी के रक्त शर्करा स्तर, रक्तचाप और वजन में जिस गति से कमी आई है उसे चिकित्सकों ने खतरनाक बताया है.

आप ने कहा कि डॉक्टरों की सलाह के बावजूद आतिशी 'अपनी जान जोखिम में डालकर' दिल्ली के हक के पानी के लिए लड़ रही हैं. डॉक्टरों की रिपोर्ट में कहा गया है-मरीज को अस्पताल में भर्ती होने और पानी पीने का परामर्श दिया गया है लेकिन उसने इनकार कर दिया.

आतिशी का दावा
दरअसल आतिशी का दावा है कि हरियाणा ने पिछले तीन हफ्तों में राष्ट्रीय राजधानी के लिए छोड़े जाने वाले यमुना के पानी में दिल्ली का हिस्सा 100 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) कम कर दिया है. उन्होंने कहा कि 100 एमजीडी कम पानी मिलने की वजह से दिल्ली में पानी की कमी हो गई है, जिससे यहां के 28 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने रविवार को आम आदमी पार्टी (आप) के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आश्वासन दिया है कि वे इस बात पर विचार करेंगे कि क्या उनका राज्य शहर को अतिरिक्त पानी उपलब्ध करा सकता है.

जल संकट पर विवाद जारी
आतिशी ने कहा-मेरा यह अनिश्चितकालीन अनशन तब तक जारी रहेगा जब तक हरियाणा सरकार इन 28 लाख लोगों के हक का पानी नहीं छोड़ देती. मेरा स्वास्थ्य कितना भी बिगड़ जाए, लेकिन मैं दिल्ली वालों को उनके हक का पानी दिलाकर रहूंगी. इस बीच जल संकट पर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच जुबानी जंग जारी है. दोनों पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. आम आदमी पार्टी के नेता दिल्ली के एलजी से भी मुलाकात कर आए हैं.

ये भी पढ़ें- आजाद भारत के पहले संसद सत्र का किस्सा, जब स्पीकर ने सांसदों से मांगी थी माफी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़