Bharat Jodo Yatra: और जबरदस्त छाप छोड़ सकती थी राहुल गांधी की यात्रा? मगर हो गई ये 5 गलतियां..

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के 146 दिन पूरे हो गए. इस बीच राहुल गांधी ने  4 हजार किलोमीटर से अधिक का सफर तय किया. जहां इस यात्रा से राहुल और कांग्रेस को मजबूती मिली, वहीं इससे विवाद भी जुड़ते चले गए. आपको ऐसे ही 5 विवादों से रूबरू करवाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2023, 09:50 AM IST
  • कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के 146 दिन
  • राहुल गांधी की यात्रा से जुड़े ये 5 बड़े विवाद
Bharat Jodo Yatra: और जबरदस्त छाप छोड़ सकती थी राहुल गांधी की यात्रा? मगर हो गई ये 5 गलतियां..

नई दिल्ली: 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' 14 राज्यों से होते हुए जम्मू कश्मीर पहुंची. 146 दिन की यात्रा में राहुल गांधी ने 4 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर तय किया. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के पड़ाव में विवादों ने भी खूब अपनी जगह बनाई. आपको भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े ये 5 विवाद के बारे में बताते हैं.

1). वीर सावरकर पर ये क्या बोल गए राहुल गांधी?
महाराष्ट्र में राहुल गांधी ने वीर सावरकर पर अंग्रेजों को मदद करने का आरोप लगाया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सावरकर का लेटर भी दिखाया. राहुल के इस बयान पर खूब बवाल हुआ. महाराष्ट्र की राजनीति में जैसे तूफान मच गया.

2). भगवान राम से राहुल गांधी की किसने की तुलना?
भारत यात्रा के यूपी पहुंचने से पहले कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी की तुलना राम से कर दी. जिसके बाद बीजेपी ने जमकर निशाना साधा. वहीं हिंदू संगठनों ने भी भारी विरोध किया

3). 'ये देश तपस्वियों का है, ना कि पुजारियों का..'
हरियाणा से गुजरते वक्त राहुल गांधी का एक और बयान विवाद में आ गया. राहुल गांधी ने बीजेपी और संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस तपस्या में यकीन करती है, लेकिन बीजेपी पूजा का संगठन है. ये देश तपस्वियों का है, ना कि पुजारियों का..

4). राहुल गांधी की टी-शर्ट पर जमकर हुई सियासत
दिल्ली पहुंचने पर राहुल गांधी की टीशर्ट भी विवादों में आ गई. कड़ाके की सर्दी के दौरान राहुल हर जगह टी शर्ट में नजर आए. इस पर बीजेपी ने तंज किया कि राहुल गांधी ने ठंड से बचने के लिए इनर पहना है.

5). फिर सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे को किसने दी हवा?
जम्मू पहुंची भारत यात्रा में दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस को असहज कर दिया. दिग्विजय सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाया और झूठ का पुलिंदा करार दिया. दिग्विजय सिंह के इस बयान के बाद राहुल को सफाई देनी पड़ गई.

बयानों और विवादों के बावजूद राहुल गांधी कांग्रेस की नैया को 2024 तक कितना खींच पाते हैं और कितना विपक्ष को एकजुट कर सकते हैं. इस पर सभी की निगाहें टिकी होंगी. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राहुल गांधी की ये भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए काफी बेहतर साबित हुई है. अब कांग्रेस ने अपने अगले अभियान को भी जोर-शोर से हवा देने की तैयारी भी तेज कर दी है.

इसे भी पढ़ें- लालचौक पर बीजेपी vs कांग्रेस, राहुल गांधी ने अमित शाह को किया चैलेंज; कहा- ये करके दिखाएं..

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़