कोरोना पर खुशखबरी: देश में मरीजों से अधिक हुई स्वस्थ होने वालों की संख्या

कोरोना वायरस पर देश को बड़ी खुशखबरी मिली है. भारत में सबसे अधिक जनसंख्या होने के बावजूद कोरोना के संक्रमितों से अधिक कोरोना के स्वस्थ होने वालों की संख्या हो गयी है. मरीजों का स्वस्थ होना सबसे अनुकूल बात है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2020, 11:27 AM IST
    • 24 घण्टे में आये 9985 नये केस
    • देश में कोरोना के 133632 एक्टिव केस
    • स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1 लाख 35 हजार 206
कोरोना पर खुशखबरी: देश में मरीजों से अधिक हुई स्वस्थ होने वालों की संख्या

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ रही है. ठीक होकर घर जाने वालों की संख्या वर्तमान समय में मरीजों की संख्या से अधिक है. देश में इस समय मरीजों की कुल संख्या 1 लाख 33 हजार 632 है जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1 लाख 35 हजार 206 है. ये आंकड़ा देश में नई स्फूर्ति पैदा करता है. इन तथ्यों से स्पष्ट है कि आने वाले समय में भारत में मरीजों की संख्या बहुत तेजी से घटेगी और स्वस्थ लोगों की रफ्तार तेज गति से बढ़ेगी.

देश में ठीक वाले मरीजों की दर 50 प्रतिशत से अधिक

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह 9:00 बजे तक का अपडेट जो जारी किया गया है उसके मुताबिक, देश में कोरोना के 133632 एक्टिव केस हैं जबकि 135206 लोग अभी तक ठीक हो चुके हैं. ठीक होने वालों की संख्या एक्टिव केसेज के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा है. भारत की कोरोना के खिलाफ जंग में अब निर्णायक लड़ाई शुरू हो गयी है. कोरोना योद्धाओं के समर्पण की बदौलत भारत जल्द ही इस महामारी पर विजय हासिल करेगा.

ये भी पढ़ें- भारत चीन विवाद: तनाव के बीच दोनों देशों में हो सकती है मेजर जनरल स्तर की वार्ता

24 घण्टे में आये 9985 नये केस

आपको बता दें कि पिछले 24 घण्टों में 9985 नए मामले सामने आए हैं और 279 लोगों की मृत्यु हुई है. ICMR ने बताया कि हमारी तरफ से सैंपल टेस्टिंग की संख्या हर दिन बढ़ाई जा रही है. देश में निजी और सरकारी दोनों ही लैब कोरोना संक्रमण की जांच कर रहे हैं.आईसीएमआर के मुताबिक, अभी तक देश में 50 लाख 62 हजार के करीब सैंपल टेस्ट हो चुके हैं.

क्लिक करें- शोपियां एनकाउंटर में सेना ने मार गिराए तीन आतंकवादी

दूसरे देशों से भारत की स्थिति बेहतर

कुछ लोग भारत की तुलना अमेरिका और इटली से कर रहे हैं जो बिल्कुल गलत है. तथ्यों पर यदि बात की जाए तो हमे पता चलेगा कि भारत अमेरिका, इटली और चीन से बहुत अच्छी स्थिति में है. अमेरिका में रिकवरी रेट भारत से बहुत कम है. इटली में कोरोना संक्रमण से 33 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अभी केवल 8 हजार के करीब लोगों की जान गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की स्थिति दूसरे कई देशों से बेहतर है लेकिन फिर भी हमें सावधानी बरतना जरूरी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में उन्होंने मौजूद मंत्रियों और अधिकारियों को भारत और दूसरे देशों की स्थिति को तुलनात्मक तरीके से बताया .

ट्रेंडिंग न्यूज़