भारत चीन विवाद: तनाव के बीच दोनों देशों में हो सकती है मेजर जनरल स्तर की वार्ता

भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव पर आज दोनों देशों के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत संभव है. हालांकि भारत के वैश्विक दबाव के आगे चीन के तेवर ढीले पड़ गए हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2020, 10:25 AM IST
    • पिछली वार्ता में भारत ने दिया था स्पष्ट संदेश
    • चीन ने की घुसपैठ करने की कोशिश
    • अब पीछे हटने को मजबूर चीन
भारत चीन विवाद: तनाव के बीच दोनों देशों में हो सकती है मेजर जनरल स्तर की वार्ता

नई दिल्ली: पिछले कई हफ़्तों से भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव बढ़ा हुआ है. दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे के सामने खड़ी हैं. इस बीच सेना से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि आज भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता संभव है. इससे पहले कमांडर लेवल की बातचीत हो चुकी है और उसमें भारत ने स्पष्ट शब्दों में चीन को आगाह कर दिया था. उम्मीद है कि अब मेजर जनरल स्तर की वार्ता के बाद तनाव में कुछ कमी आएगी. भारत के स्पष्ट रुख के बाद से चीन के कदम डगमगाने लगे हैं और चीनी सैनिक कुछ किलोमीटर पीछे हट चुके हैं.

कुछ पीछे हट गए हैं चीनी सैनिक

आपको बता दें कि लद्दाख में चीनी सैनिक टकराव वाली 4 जगहों पर करीब ढाई किलोमीटर पीछे हट गए हैं.  अब दोनों देशों के सैनिक, टकराव वाली जगहों से पीछे चले गए हैं. गलवान घाटी के तीन स्थानों पर चीन के सैनिक अपना सैन्य साजो-सामान लेकर करीब ढाई किलोमीटर पीछे चले गए हैं. पिछले 1 महीने में इस जगह पर चीन के सैनिक LAC से आगे आ गए थे और आसपास की पहाड़ियों पर उन्होंने कब्ज़ा कर लिया था.

पिछली वार्ता में भारत ने दिया था स्पष्ट संदेश

इससे पहले जब भारत और चीन के साथ कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी तब भारत की ओर से कहा गया था कि भारत अपनी अखंडता और संप्रभुता पर कोई भी आघात सहन नहीं करेगा और भारत अपनी रक्षा करने में सक्षम है. उल्लेखनीय है कि बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया गया था कि कोई भी देश एक दूसरे के हितों के साथ टकराव नहीं करेगा. दोनों देशों को परस्पर समन्वय के साथ काम करना होगा और आगे की रणनीति बनानी होगी.

ये भी पढ़ें- शोपियां एनकाउंटर में सेना ने मार गिराए तीन आतंकवादी

इंडियन आर्मी के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी को बताया था कि भारत-चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत और चीन के अधिकारी तयशुदा सैन्य और कूटनीतिक माध्यमों से जुड़ना जारी रखेंगे. साथ ही दोनों देश पुरानी स्थिति बहाल करने पर काम करते रहेंगे.
 
चीन ने की घुसपैठ करने की कोशिश

आपको बता दें कि चीन के सैनिक लद्दाख में पेंगांग झील के फिंगर 4 तक आ गए थे, जहां भारतीय सैनिकों के साथ उनका टकराव हुआ था. पेंगांग झील से भी चीनी सैनिक पीछे हट गए हैं. भारत का दावा फिंगर 8 तक है, जहां भारतीय सैनिक गश्त के लिए जाते थे. अब तक भारत और चीन के सैनिक पेंगोंग झील के फिंगर 4 के पास आमने-सामने थे. भारत के कड़े रुख के बाद चीन को अपने तंबू उखाड़कर पीछे हटने को मजबूर होना पड़ा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़