कश्मीर से कर्नाटक तक बढ़ा कोरोना संकट, तबलीगी जमात के कारण मंडरा रहा खतरा

पहले तो तबलीगी जमात के लोग सरकारी आदेश का उल्लंघन करते हुए एक बड़े समारोह में जुटे रहे. फिर बड़ी संख्या में देश भर में पहुंचे और अब जब कोरोना मुंह बाए खड़ा है तो यह लोग छिपे हुए हैं और सामने ही नहीं आ रहे है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2020, 05:19 PM IST
    • जमात शामिल हुए कई लोग अब भी छिपे हुए हैं. जिनकी तलाश कश्मीर से लेकर कर्नाटक तक की जा रही है.
    • मरकज से जिन लोगों को निकाला गया है, उसमें से 617 अस्पताल में भर्ती हैं, बाकी क्वारंटाइन किए गए हैं.
कश्मीर से कर्नाटक तक बढ़ा कोरोना संकट, तबलीगी जमात के कारण मंडरा रहा खतरा

नई दिल्लीः गलती कर देना एक अपराध तो है ही, गलती पर अड़े रहना बड़ा अपराध है. इसके बाद गलतियों पर गलतियां करते चले जाना, यह अपराध की किस श्रेणी में आएगा बता पाना मुश्किल है. लेकिन अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि तबलीगी जमात में शामिल लोग, तीसरे श्रेणी का ही अपराध कर रहे हैं.

पहले तो वह सरकारी आदेश के उल्लंघन करते हुए एक बड़े समारोह में जुटे रहे. फिर बड़ी संख्या में देश भर में पहुंचे और अब जब कोरोना मुंह बाए खड़ा है तो यह लोग छिपे हुए हैं और सामने ही नहीं आरहे है. 

इसका परिणाम काफी बुरा है
जमात में शामिल लोगों का यह कारनामा देश भर के लिए खतरा बन गया है. इतना बड़ा खतरा कि आप अंदाजा लगाइए कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या हर रोज 5 या 6 मामलों के साथ आगे बढ़ रही थीं, मरकज में शामिल लोगों के संपर्क में आने के बाद 24 घंटे में कोरोना के 227 केस सामने आ गए.

तेलंगना में 6 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हो गई, जो तबलीगी जमात में शामिल हुए थे. यह तो आंकड़े हैं, चौंकाने-डराने वाली बात है कि जमात शामिल हुए कई लोग अब भी छिपे हुए हैं. जिनकी तलाश कश्मीर से लेकर कर्नाटक तक की जा रही है. 

खाली कराई गई मरकज
कोरोना के डर के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित तबलीगी जमात के मरकज का मामला लगातार गंभीर होता जा रहा है. मरकज को पूरी तरह अब खाली करा दिया गया है. मरकज से 2 हजार से ज्यादा लोग निकले हैं. मरकज से जिन लोगों को निकाला गया है, उसमें से 617 अस्पताल में भर्ती हैं, बाकी क्वारंटाइन किए गए हैं.

जमात से लौटे लोगों की तलाश में दिल्ली से मुंबई तक अभियान चलाया जा रहा है. गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात से जुड़े ऐसे विदेशियों को वापस भेजने के निर्देश दिए हैं, जो पूरी तरह स्वस्थ हैं. इसके अलावा मरकज के जिम्मेदार लोगों को चिह्नित करके उन पर FIR भी कराई गई है. 

उत्तर प्रदेश सरकार खोजबीन में जुटी

मरकज से लौटे लोगों की तलाश के लिए यूपी पुलिस ने बुधवार को भी सर्च ऑपरेशन चलाया. मऊ में 15 लोग पकड़े गए हैं. यह लोग जमात में शामिल होकर मऊ में अलग-अलग जगह ठहरे हुए थे. इनको पनाह देने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. साथ ही सबको क्वारंटाइन किया गया है.

उत्तर प्रदेश में अब तक 8 जमातों में 117 लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है. साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में 65 लोग क्वारंटाइन
मध्य प्रदेश से भी जमात के मरकज में 108 लोग गए थे. इसमें अकेले भोपाल से 36 जमाती गए थे. इन सभी को दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया है.  5 से 14 मार्च के बीच धर्म के प्रचार के लिए भोपाल आए 63 विदेशियों समेत अलग-अलग राज्यों के 189 लोगों का सैंपल लिया गया है. इसमें 65 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है.

इसके साथ मरकज से लौटे लोगों की तलाश की जा रही है. इंदौर (मध्य प्रदेश) में कोरोना के कुल 63 मरीज़ हो गए हैं. नए केस में अधिकांश लोग संक्रमित लोगों के संपर्क में थे. इंदौर में 600 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है 

बिहार में भी की जा रही है तलाश
बिहार स्वास्थ्य  विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने बताया कि हमें 81 लोगों की एक सूची मिली है जो निज़ामुद्दीन मरकज़ सभा (दिल्ली ) में शामिल हुए थे. पटना में 17 और बक्सर में 13 लोगों को हमने ट्रेस किया है और बाकी को भी हम ट्रेस कर लेंगे. बिहार से मरकज में 162 लोग शामिल हुए थे.

इसमें 17 लोग पटना और 13 लोग बक्सर के हैं. सबको क्वारंटाइन किया गया है और टेस्ट किया जा रहा है. इसके अलावा सरकार ने फैसला लिया है कि विदेश से आने वालों लोगों की दोबारा जांच होगी. मरकज से लौटे लोगों की तलाश की जा रही है.

राजस्थान-हरियाणा में भी बिगड़े है हालात 
राजस्थान में भी मरकज से लौटे लोगों की तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है. बाड़मेर में 12, सीकर में 9, करौली में 10, जैसलमेर में एक और अजमेर में दो लोग मरकज से लौटे हैं. सबको आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. साथ ही इनके संपर्क में आए गए लोगों को भी क्वारनटीन किया गया है.

किसी में भी लक्षण नहीं मिले हैं, लेकिन सबकी जांच कराई जाएगी. हरियाणा में तबलीगी जमात के मरकज से आए 40 लोगों को कवरंटाइन किया गया है. इनमें से चार लोगों के लक्षणों के कारण उनको अंबाला के सिविल हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है.

बाकी बचे सभी लोगों की तलाश के लिए हरियाणा के डीसी और एसएसपी को निर्देश दे दिए गए हैं कि वह इनको युद्धस्तर ढूंढे और इनसे जुड़े हुए लोगों को तुरंत क्वारंटाइन किया जाए.

महाराष्ट्र के अहमद नगर में भी मरकज के लोग

अहमदनगर कलेक्टर ने बताया है कि उन्हें 34 लोगों के बारे में जानकारी मिली है. इसमें 29 विदेशी शामिल थे, जो दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज़ में शामिल हुए थे. इन 29 विदेशियों में से 14 के नतीजे आए हैं. इनमें से 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 3 लोग जो उनके संपर्क में आए उनका भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है.

अहमदनगर में 34 लोगों का पता लगाया गया। इसमें 29 विदेशी शामिल थे, जो दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज़ में शामिल हुए थे। इन 29 विदेशियों में से 14 के नतीज़े आए हैं, 2 #COVID19 से संक्रमति पाए गए और 3 लोग जो उनके संपर्क में आए उनका भी कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया: अहमदनगर कलेक्टर

— ANI_HindiNews (@AHindinews) April 1, 2020

इसके अलावा यह सभी 34 लोग जिनके संपर्क में थे उनका भी पता लगाया जा रहा है. 

दिल्ली की सरकारी अस्पताल में एक डॉक्टर को पाया गया कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक भी परेशान
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री श्रीरामुलु ने जानकारी दी कि उन्हें पता चला है कि दिल्ली (मरकज़) में प्रार्थना करने वाले 62 इंडोनेशियाई और मलेशियाई नागरिकों ने कर्नाटक का भी दौरा किया था. हमने ऐसे 12लोगों का पता लगाया है, उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया. गृह विभाग मामले की आगे जांच करेगा. इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जानकारी जुटाई जा रही है. मामले में कोताही नहीं बरती जाएगी.

पूरे देश में जमात से जुड़े 2 हजार विदेशी मौजूद हैं. आंध्र प्रदेश में मरकज जमात से जुड़े 30 जमातियों का टेस्ट किया गया, जिसमें से 14 पॉजिटिव पाए गए हैं. मरकज में गए 13 बांग्लादेशियों को ठाणे में पकड़ा गया है. सबको क्वारंटीन किया गया है.

दिल्ली के CM ने किया स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान

ट्रेंडिंग न्यूज़