अमेरिका में पांचवीं लहर, यूरोप में बढ़े केस, भारत का क्या होगा?

ज्यादातर अमेरिकी राज्यों में, विशेष रूप से उत्तरी टीयर और रॉकी पर्वत में, कोविड-19 महामारी की संभावित पांचवीं लहर के साथ मामले और मौतें फिर से बढ़ रही हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2021, 01:10 PM IST
  • यूरोप में पिछले हफ्ते 20 लाख नए केस आए
  • भारत में एक दिन में 11,850 नये मामले आए
अमेरिका में पांचवीं लहर, यूरोप में बढ़े केस, भारत का क्या होगा?

वाशिंगटन/जिनेवा/नई दिल्ली: दुनिया के एक बड़े हिस्से में कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है. दो महीनों में पहली बार, ज्यादातर अमेरिकी राज्यों में, विशेष रूप से उत्तरी टीयर और रॉकी पर्वत में, कोविड-19 महामारी की संभावित पांचवीं लहर के साथ मामले और मौतें फिर से बढ़ रही हैं. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के यूएसए टुडे विश्लेषण के हवाले से बताया कि बुधवार को समाप्त हुए सप्ताह में 29 राज्यों में मामलों की संख्या एक सप्ताह पहले की तुलना में अधिक थी. व्हाइट हाउस के पूर्व वरिष्ठ सलाहकार एंडी स्लाविट ने पीबीएस के हवाले से कहा, हमने पर्याप्त लोगों का टीकाकरण नहीं किया है. 

यूरोप में हो रहीं दुनिया की आधी मौतें
वहीं यूरोप की बात करें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि यूरोप ने पिछले सप्ताह लगभग 20 लाख नए कोविड-19 संक्रमण की सूचना दी है, जो पिछले साल की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से महाद्वीप में सबसे बड़ा साप्ताहिक मामला है.

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut को तेजप्रताप ने दिया जवाब, शेयर की एक्ट्रेस की ये तस्वीर

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयिसस के हवाले से कहा कि यूरोप में लगभग 27,000 कोरोनो वायरस से संबंधित मौतें हुईं, जो पिछले हफ्ते दुनिया में सभी कोविड की आधी से अधिक मौतें हैं.

भारत में 500 से ज्यादा मौत चिंता का विषय
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 11,850 नये मामले सामने आए हैं जबकि 555 मरीजों की मौत हुई है. इससे संक्रमितों की कुल संख्या 3,44,26,036 हो गई. वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,36,308 हो गई है जो पिछले 274 दिनों में सबसे कम है. पर ज्यादा मौत, कई राज्यों में बढ़े मामलों के बीच भारत को सर्तक रहने की जरूरत है. क्योंकि ज्यादा टीकाकरण वाले देशों में कोरोना की पांचवी लहर आने लगी है.

ये भी पढ़ें- रेलवे लॉकडाउन से बंद 1700 ट्रेनें फिर से चलाएगा, 30% किराये में कमी की उम्मीद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़