क्रिकेट से सियासत में एंट्री करने वाले मनोज तिवारी को ममता बनर्जी ने बनाया खेल मंत्री

मनोज तिवारी ने घरेलू मुकाबले में भले ही अपने प्रदर्शन से लोगों को दीवाना बनाया हो. लेकिन उनका इंटरनैशनल करियर लंबा नहीं रहा है. टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें लंबे लंबे वक्त तक इंतजार करना पड़ा है. उन्होंने कुल 12 वनडे इंटरनैशनल और 3 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं. वनडे में मनोज तिवारी के नाम एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2021, 03:46 PM IST
  • रणजी ट्राफी में मनोज तिवारी ने किया था कमाल
  • लंबा नहीं रहा मनोज तिवारी का इंटरनैशनल करियर
क्रिकेट से सियासत में एंट्री करने वाले मनोज तिवारी को ममता बनर्जी ने बनाया खेल मंत्री

कोलकाताः क्रिकेट (Cricket) के मैदान से सियासत की पिच पर एंट्री करने वाले पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) को पश्चिम बंगाल (West Bengal) में खेल मंत्री का ओहदा मिला है. लगातार तीसरी बार सीएम बनीं ममता बनर्जी (CM Mamta) ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसमें तृणमूल कांग्रेस (TMC) के 43 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

जिसमें पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) का नाम भी शामिल है.

 मनोज तिवारी को ममता बनर्जी सरकार में खेल और युवा राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया है. बता दें कि बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले क्रिकेटर मनोज तिवारी ने अपनी पत्नी के साथ टीएमसी (TMC) का दामन थामा था. उन्होंने बीजेपी पर लोगों को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया था. टीएमसी ने उन्हें हावड़ा के शिबपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया था. जहां उन्होंने शानदार जीत दर्ज की थी.

आइए जानते हैं कि आखिर कैसा रहा है मनोज तिवारी का क्रिकेट करियर..

रणजी ट्राफी के कमाल ने दिलाई थी भारतीय टीम में जगह
मनोज तिवारी का अंतरराष्ट्रीय करियर भले ही लंबा न रहा हो लेकिन 2006-07 में रणजी ट्राफी में किए गए उनके कमाल को कोई नहीं भूल सकता है. इस ट्राफी में मनोज तिवारी ने 99.50 के औसत से 796 रन बनाए थे.

इसी प्रदर्शन के बदौलत उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली थी और उन्हें बांग्लादेश के साथ होने वाली सीरीज के लिए चुना गया था. हालांकि, मैच से पहले ही वह चोटिल हो गए थे और फिर उन्हें 2008 में भारतीय टीम में मौका मिला था.

यह भी पढ़िएः Assam के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने ऐसे तय किया मुख्यमंत्री तक का सफर

लंबा नहीं रहा इंटरनैशनल करियर
मनोज तिवारी ने घरेलू मुकाबले में भले ही अपने प्रदर्शन से लोगों को दीवाना बनाया हो. लेकिन उनका इंटरनैशनल करियर लंबा नहीं रहा है. टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें लंबे लंबे वक्त तक इंतजार करना पड़ा है. उन्होंने कुल 12 वनडे इंटरनैशनल और 3 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं. वनडे में मनोज तिवारी के नाम एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है. आखिरी वनडे उन्होंने 2015 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ खेला था.

IPL  में तीन टीमों से खेले मनोज तिवारी
मनोज तिवारी ने आईपीएल के पहले दो सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेला. इसके बाद वे कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेले.

5 साल केकेआर के लिए खेलने के बाद 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने उनको अपनी टीम में जगह दी थी. मनोज तिवारी ने अपने आईपीएल करियर में 98 मैच खेले जिसमें उन्होंने 7 अर्धशतक लगाए.

यह भी पढ़िएः West Bengal: दीदी के मंत्रिमंडल में 43 नेताओं को मिली जगह, शपथ ग्रहण में दो गज की दूरी नहीं

7 साल डेट करने के बाद रचाई थी शादी
मनोज तिवारी की लव लाइफ भी चर्चा में रही है. उन्होंने 7 साल तक डेट करने के बाद  2013 में हावड़ा की रहने वाली सुष्मिता रॉय से शादी की थी. मीडिया रपटों के अनुसार 2006 में दोनों की पहली मुलाकात हुई थी. सुष्मिता किसी एक्ट्रेस से कम नहीं हैं और सोशल मीडिया में चर्चा में रहती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़