Delhi MCD Mayor Election: जानें कब होगा दिल्ली के मेयर का चुनाव, नामांकन भरने का आखिरी तारीख आज

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी सदस्य पद के चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की मंगलवार को आखिरी तारीख है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2022, 12:34 PM IST
  • नामांकन भारने की है आज है आखिरी तारीख
  • आम आदमी पार्टी ने जीती है 134 सीट
Delhi MCD Mayor Election: जानें कब होगा दिल्ली के मेयर का चुनाव, नामांकन भरने का आखिरी तारीख आज

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी सदस्य पद के चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की मंगलवार को आखिरी तारीख है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में मेयर का चुनाव 6 जनवरी को होगा. जिसके लिए मेयर पद के उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया चल रही है और दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन का आज आखिरी दिन है. 

नामांकन भारने की है आज है आखिरी तारीख

आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है. उनके नामांकन भी दाखिल कर दिए गए है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज बीजेपी की ओर से भी एमसीडी में मेयर पद के प्रत्याशियों का नामांकन दाखिल हो जाएगा.

आम आदमी पार्टी की ओर से डॉक्टर शैली ओबरॉय, सारिका चौधरी, मोहिना झीलवाल, रविंदर कौर ने मेयर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. और इसके अलावा डिप्टी मेयर उम्मीदवारों ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.

आम आदमी पार्टी ने जीती है 134 सीट

गौरतलब है कि दिल्ली के एमसीडी चुनावों के लिये नगर निगम के सभी जोन को एक कर दिया और दिल्ली को कुल 250 सीटों के बीच 4 दिसंबर को चुनाव का आयोजन कराया गया. 7 दिसंबर को आये नतीजों में आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल करते हुए कुल 134 सीटें हासिल की और सीटों में 85 प्रतिशत का फायदा हासिल किया. आम आदमी पार्टी ने पिछले एमसीडी चुनावों में सिर्फ 51 सीटें जीती थी.

वहीं भारतीय जनता पार्टी  को भारी नुकसान हुआ है और पिछले चुनावों से उसकी 77 सीटें कम हो गई और इस सीजन 104 सीटें ही जीत सकी हैं.कांग्रेस की सीटें पहले से भी ज्यादा घट गई हैं और वो 22 से 9 पर पहुंच गई हैं. 

ट्रेंडिंग न्यूज़