• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,10,960 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,26,770: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,09,462 जबकि अबतक 6,348 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण गठबंधन के लिए भारत ने 15 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया
  • केंद्र ने 4 जून, 2020 को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को जीएसटी मुआवजे के तौर पर 36,400 करोड़ रुपया जारी किया
  • कोविड-19 की रोकथाम हेतु MoHFW ने निवारक उपायों पर एसओपी जारी किया
  • ट्यूलिप– सभी यूएलबीऔर स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अध्ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली को आक्रामक निगरानी, ​​संपर्क का पता लगाने और कड़े नियंत्रण कार्यों के साथ जांच बढ़ाने की आवश्यकता जोर
  • आइए कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करें और सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें
  • मनरेगा के तहत मजदूरी और सामग्री दोनों के ही लंबित बकाये को समाप्त करने के लिए राज्यों को 28,729 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • पीएमजीकेपी के तहत (02.06.2020 तक): चालू वित्तीय वर्ष में 48.13 करोड़ मानव कार्य-दिवस के रोजगार का सृजन

सुकमा में मुठभेड़, एक इनामी सहित दो नक्सली ढेर

मलांगीर एरिया कमिटी का सदस्य आयतु भी इस मुठभेड़ में ढेर हो गया. घटना स्थल से 2 नग पिस्टल और एक भरमार बंदूक बरामद की है. जिले के पुलिस अधीक्षक एसपी शलभ सिन्हा ने घटना की पुष्टी की है. 

सुकमा में मुठभेड़, एक इनामी सहित दो नक्सली ढेर

नई दिल्लीः कश्मीर घाटी में जहां आतंक की आग सुलग रही है तो वहीं मैदान के वन प्रदेश नक्सल की आग में जल रहे हैं. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में शनिवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो हार्डकोर नक्सलियों के मारे जाने की जानकारी मिली है.

इंटेलिजेंस की सूचना के आधार पर पुलिस ने गादीरास के जंगल में कार्रवाई करते हुए मुठभेड़ में दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गादीरास के जंगल में इंटेलिजेंस ने नक्सलियों के जमावड़े की सूचना दी थी. 

पांच लाख का इनामी मारा गया
इसी इनपुट के आधार पर पुलिस की वहां कार्रवाई के लिए पहुंची. इस दौरान वहां मौजूद नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को देखकर गोली चलाना शुरू कर दिया. जवाबी कार्रवाई में नक्सली वहां से जंगलों की आढ़ लेते हुए भाग खड़े हुए.

गोलीबारी बंद होने के बाद पुलिस टीम ने एरिया सर्चिंग में दो वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए. इनमें से एक की पहचान गुंडाधुर के रूप में हुई है जो मलांगीर एरिया कमेटी का कमांडर था. उस पर सरकार की ओर से पांच लाख रुपये का इनाम घोषित है. 

दिल्ली में सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट: 24 घंटे में 660 केस और 14 नए कंटेनमेंट जोन

कुछ दिन पहले भी हुई थी मुठभेड़
इसके अलावा मलांगीर एरिया कमिटी का सदस्य आयतु भी इस मुठभेड़ में ढेर हो गया. घटना स्थल से 2 पिस्टल और एक भरमार बंदूक बरामद की है. जिले के पुलिस अधीक्षक एसपी शलभ सिन्हा ने घटना की पुष्टी की है.

कुछ दिन पहले ही राज्य के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में भी सुरक्षा बलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई थी जिसमें दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया गया था. बीते गुरुवार को जिले के गीदम थाना क्षेत्र के अंतर्गत नीलगुड़ा गांव के जंगल में डीआरजी के दल ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया था.

भारत चीन सीमा विवाद के बीच सेना प्रमुख नरवणे पहुंचे लद्दाख