Kisan Andolan News: किसान नेता ने पंजाब सरकार पर लगाए आरोप तो मान ने शुभकरन के परिवार को 1 करोड़ मुआवजा देने का किया ऐलान

Kisan Andolan News: किसानों की मांग को लेकर आंदोलन शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते दिन गोली लगाने से प्रदर्शनकारी 'शुभकरण सिंह' की मौत हो गई थी. इसको लेकर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने पंजाब सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 23, 2024, 11:31 AM IST
Kisan Andolan News: किसान नेता ने पंजाब सरकार पर लगाए आरोप तो मान ने शुभकरन के परिवार को 1 करोड़ मुआवजा देने का किया ऐलान

नई दिल्ली, Kisan Andolan News, shubhkaran singh death: किसानों की मांग को लेकर आंदोलन शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते दिन गोली लगाने से प्रदर्शनकारी 'शुभकरण सिंह' की मौत हो गई थी. इसके बाद किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने पंजाब सरकार से आरोपियों को नामजद करते हुए उनके खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर उनपर कार्रवाई करने की मांग की थी. इसको मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरन सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक देने की बात कही है.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया ट्वीट
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि " खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरन सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी.. दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी ..फर्ज निभा रहे हैं..." 

पंजाब सरकार से नाराज किसान
किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि  ''शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार से बातचीत चल रही थी. हमारी सभी मांगें मान ली गईं, हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाए. इसके अलावा पंजाब सरकार शुभकरण सिंह को 'शहीद' का दर्जा दें. पंधेर ने कहा कि 
मुआवजे को लेकर भी शुभकरण सिंह के परिवार से बात हुई थी. उन्होंने बताया कि पोस्टमॉर्टम के लिए बोर्ड गठित करने और उसकी वीडियोग्राफी कराई जाने की बात कही गई थी.

शहीद का अपमान कर रही पंजाब सरकार 
पंधेर से पंजाब सरकार से नाराजगी जताते हुए कहा कि शुभकरण सिंह की मौत हुए घंटों बीत चुके हैं. घटों बीत जाने के बाद भी पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है. इसलिए शुभकरण सिंह का शव अस्पताल में पड़ा है. पंजाब सरकार हमारे शहीदों की शहादत का अपमान कर रही है. यह निंदनीय है. किसान नेता ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अभी वो शुभकरण सिंह का अंतिम संस्कार कर पाएंगे. 

किसान नेताओं पर होगी रासुका के तहत कार्रवाई 
किसान नेताओं के खिलाफ अंबाला पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की घोषणा की है. अंबाला पुलिस ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि, किसान नेताओं के भड़काने पर शंभू सीमा पर किसान पत्थरबाजी कर रहे हैं. इसके कारण 30 जवानों को चोटें आई हैं. पुलिस की जानकारी के मुताबिक एक पुलिसकर्मी को ब्रेन हैमरेज हुआ है और दो की मौत हो चुकी है. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की अपील
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को पंजाब-हरियाणा की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपील की कि वे हिंसा का रास्ता नहीं अपनाएं. उन्होंने कहा कि सरकार उनकी चिंताओं का समाधान करने के लिए उनसे बातचीत करके के लिए तैयार है.

काला दिवस मनाएंगे किसान
किसान आंदोलन में शुभकरण की मौत के बाद किसानों में काफी आक्रोश भरा हुआ है. इसको लेकर आज किसान काला दिवस मनाएंगे. इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री, हरियाणा के सीएम और गृहमंत्री अनिल विज के पुतले भी.  जलाए जाएंगे. किसानों का कहना है कि अपनी मांगों के लिए किसानों का आंदोलन थमा जरूर है, रुका नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़