'घर' के इन संदिग्ध भेदियों की 'गद्दारी', पुलवामा में 40 जवानों की शहादत की जिम्मेदार

40 जवानों की शहादत वाले पुलवामा आतंकी हमले का सच बारी-बारी करके सामने आ रहा है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक बाप-बेटी को गिरफ्तार किया है, जिस पर ये आरोप है कि उन्होंने अपने घर में आतंकियों को शरण दी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2020, 09:20 PM IST
    1. पुलवामा साजिश में NIA को बड़ी कामयाबी
    2. आतंकियों को पनाह देने वाले बाप-बेटी गिरफ्तार
    3. तारिक शाह के घर पर बनी थी हमले की योजना
    4. पिछले हफ्ते ही आदिल का साथी हुआ था गिरफ्तार
    5. Suicide Bomber ने किया था आत्मघाती हमला
'घर' के इन संदिग्ध भेदियों की 'गद्दारी', पुलवामा में 40 जवानों की शहादत की जिम्मेदार

नई दिल्ली: पिछले साल जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमला मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सूत्रों ने बताया कि पुलवामा हमले में शामिल होने के आरोप में बाप-बेटी को गिरफ्तार किया गया है. अब तक इस मामले में तीन गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे.

पुलवामा साजिश में NIA को बड़ी कामयाबी

40 CRFP जवानों की जान लेने वाले पुलवामा हमले की जांच के दौरान राष्ट्रीय जांच एजेंसी को बडी कामयाबी मिली है,  NIA ने मामले में 2 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है. तारिक शाह अहमद और इंशा जान नाम के दोनों आरोपी पिता पुत्री हैं. मामले में अभी तक तीन गिरफ्तारियां हो चुकी हैं.

आतंकियों को पनाह देने वाले बाप-बेटी गिरफ्तार

दोनों पर पिछले साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले में शामिल फियायीन आतंकी आदिल अहमद दार को पनाह देने का आरोप है. शुरुआत पूछताछ में तारिक़ ने इस बात का खुलासा किया है कि आदिल दार ने उसके हकरीपोरा वाले घर का इस्तेमाल  किया था यानि हमले की योजना वहीं बनाई गई थी.

हमले में पाकिस्तानी आतंकी और IED EXPERT उमर फारुक, कामरान शामिल दोनों हमले के बाद एनकाउंटर में मारे जा चुके हैं 

तारिक शाह के घर पर बनी थी हमले की योजना

तारिक अहमद शाह पर आतंकियों को अपने घर में रखने और सीआरपीएफ के काफिले पर कातिलाना हमले की योजना में साथ देने का आरोप है. तारिक का घर फिदायीन आदिल डार का वो वीडियो बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया गया था जिसे पुलवामा हमले के बाद जैश ए मोहम्मद ने जारी किया था.

आरोपी इंशा जान ने साल 2018 -19 के दौरान आतंकियों को अपने घर पर कम से कम 15 बार पनाह दी, हर बार आतंकी 2 से 4 दिन वहां रुके, उन्हें खाना और तमाम चीजे मुहैय्या कराई गई शुरुआती जांच में ये बात भी सामने आई है कि इंशा जान फोन और दूसरे सोशल मिडिया प्लैटफॉर्म के जरिए लगातार मोहम्मद उमर फारुक के संपर्क में थी.

पिछले हफ्ते ही आदिल का साथी हुआ था गिरफ्तार

इससे पहले  पिछले शुक्रवार को NIA ने पुलवामा हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया था. 22 साल के शाकिर बशीर मारगे ने आतंकी आदिल अहमद डार को शरण और साजो-सामान संबंधी मदद मुहैया करायी थी.

इस Suicide Bomber ने किया था आत्मघाती हमला

नीचे दिये फोटो में जो लड़का है, उसी ने Suicide Bomber के तौर पर पुलवामा में विस्फोटक से भरी एक कार से जवानों की एक बस में टक्कर मार दी थी. इसके साथ ही एक भयानक विस्फोट हुआ था और देश के शूरवीर जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. 

इसे भी पढ़ें: 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुआ क्या था? Zee मीडिया ने की जमीनी पड़ताल

पुलवामा में आतंकी हमला 14 फरवरी 2019 को दोपहर 3:30 बजे हुआ था. इस हमले में CRPF के 40 वीर जवानों की प्राण देश के लिए चली गई थी. शहीद जवान CRPF के 76 बटालियन के थे, जिसके बाद इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. CRPF का काफिला जब नेशनल हाइवे 44 से गुजर रहा था उस वक्त बारूद से भरी कार ने काफिले की बस में टक्कर मारी थी.

इसे भी पढ़ें: 14 फरवरी, 2019 समय 3 बजकर 30 मिनट... जब भारत ने गंवा दिए 40 वीर सपूत

इसे भी पढ़ें: फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान! पुलवामा पर NIA की चार्जशीट में 5 बड़े खुलासे

ट्रेंडिंग न्यूज़