10 दिन से फंसे 41 मजदूर..पहली तस्वीर सामने आई, अब 'रोबोट' के भरोसे जान

 Uttarkashi Tunnel: भूस्खलन के मलबे में छह पाइप डालने के बाद सुरंग में फंसे मजदूरों तक पहली बार सॉलिड फूड पहुंच सका है. पाइप से जरिए कैमरा भी भेजा गया. इसके जरिए सुरंग के अंदर की तस्वीर पहली बार सामने आई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2023, 08:25 AM IST
  • दक्ष सीढ़ियों पर चढ़ सकता है
  • तीन घंटे काम का सकता है
10 दिन से फंसे 41 मजदूर..पहली तस्वीर सामने आई, अब 'रोबोट' के भरोसे जान

नई दिल्ली: Uttarkashi Tunnel: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की सुरंग में 41 मजदूरों को फंसे हुए 10 दिन हो गए हैं. वे फिलहाल स्वस्थ हैं, लेकिन अभी तक उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सका है. इन मजदूरों को निकालने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एक्सपर्ट्स भी भारत आए हैं. भूस्खलन के मलबे में छह पाइप डालने के बाद सुरंग में फंसे मजदूरों तक पहली बार सॉलिड फूड पहुंच सका है. पाइप से जरिए कैमरा भी भेजा गया. इसके जरिए सुरंग के अंदर की तस्वीर पहली बार सामने आई है.

डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) की रोबोटिक्स टीम ने 'रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल' (ROV) से मजदूरों तक पहुंचने का प्लान तैयार किया है. इस ROV का नाम 'दक्ष' है. इसे कुछ यूं डिजाइन किया गया है कि यह मोटराइज्ड पैन-टिल्ट प्लेटफॉर्म पर काम कर सके. 

कैसे काम आएगा दक्ष
बचाव राहत कार्य में लगी एजेंसियों को ROV दक्ष से सुरंग में जोखिम भरे रास्तों को पता लग सकता है. माना जा रहा है कि इसे सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों की निगरानी के लिए भी भेजा जा सकता है. इसमें लगे कैमरों से सुरंग के अंदर की स्थिति का पता लग सकता है.

दक्ष में क्या-क्या खास चीजें?
- यह ROV दक्ष सीढ़ियों पर चढ़ सकता है
- निरंतर तीन घंटे काम का सकता है
- 100 से 500 मी. के दायरे से ऑपरेट हो सकता है
- 20 किलो की चीज को 2.5 मीटर दूर से उठा सकता है
- 9 किलो की वस्तु को 4 मीटर की दूरी से उठा सकता है
- इसमें कैमरा, मास्टर कंट्रोल स्टेशन, शॉटगन, आईईडी हैंडलिंग टूल हैं

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel: भूस्खलन के बीच फिर शुरू हुई ड्रिल, अब लग सकते हैं तीन दिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़