चीन को लेकर जयशंकर की राहुल गांधी को खरी-खरी, इतिहास की वो घटना दिलाई याद

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि कुछ लोग जानबूझकर चीन मुद्दे के बारे में गलत जानकारी फैला रहे हैं. जयशंकर ने कहा कि साल 1962 में चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया था, जबकि कुछ लोग ऐसा बताते हैं कि यह हाल ही में हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 10:31 AM IST
  • 'विपक्ष के लोगों की सोच को समझना बेहद मुश्किल'
  • सिंधु नदी जल समझौता एक तकनीकी मामलाः जयशंकर
चीन को लेकर जयशंकर की राहुल गांधी को खरी-खरी, इतिहास की वो घटना दिलाई याद

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि कुछ लोग जानबूझकर चीन मुद्दे के बारे में गलत जानकारी फैला रहे हैं. जयशंकर ने कहा कि साल 1962 में चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया था, जबकि कुछ लोग ऐसा बताते हैं कि यह हाल ही में हुआ है. 

'सिंधु नदी जल समझौता एक तकनीकी मामला'
महाराष्ट्र के पुणे में अपनी किताब ‘द इंडिया वे’ के मराठी अनुवाद ‘भारत मार्ग’ के विमोचन के मौके पर जयशंकर ने सवाल-जवाब सत्र के दौरान यह बात कही. उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच सिंधु नदी जल समझौते (आईडब्ल्यूटी) को लेकर कहा कि यह एक तकनीकी मामला है और दोनों देशों के सिंधु आयुक्त इस मुद्दे पर एक-दूसरे से बात करेंगे. 

'विपक्ष के लोगों की सोच को समझना बेहद मुश्किल'
भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध को लेकर कुछ लोगों या राजनीतिक दलों के नेताओं के भारत सरकार पर विश्वास की कमी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने कहा कि विपक्ष में कुछ लोग हैं जिनकी ऐसी सोच है. इसे समझना उनके लिए बेहद मुश्किल है. 

'मैं जानता हूं कि वे भी राजनीति कर रहे हैं'
हालांकि, उन्होंने कहा कि कभी-कभी ऐसे लोग जानबूझकर चीन के बारे में गलत खबरें या जानकारी फैलाते हैं. जयशंकर ने कहा, ‘अगर आप पूछना चाहते हैं कि उन्हें भरोसा क्यों नहीं है, वे लोगों को गुमराह क्यों कर रहे हैं, चीन के बारे में गलत खबर क्यों फैला रहे हैं? मैं इन सवालों का जवाब कैसे दे सकता हूं? क्योंकि मैं जानता हूं कि वे भी राजनीति कर रहे हैं. कभी-कभी वे जानबूझकर ऐसी खबरें फैलाते हैं और वे जानते हैं कि यह सच नहीं है.’ 

'1962 में ले ली गई थी जमीन, वे आपको सच नहीं बताएंगे'
विदेश मंत्री ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘कभी-कभी वे कुछ जमीन की बात करते हैं, जिसे चीन ने 1962 में ले लिया था. लेकिन वे आपको सच नहीं बताएंगे. वे आपको यह आभास कराएंगे कि यह घटना कल ही हुई थी.’ 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः जानें कौन हैं मुस्लिम देश की खूबसूरत राजकुमारी अजेमाह बोल्किया, जिन्होंने की अपने इस भाई से शादी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़