Bihar News: 23 साल बाद किसी बिहारी को मिलेगा भारत रत्न, जानें प्रदेश में कितनों को मिला है यह सम्मान

Bharat Ratna: आज बुधवार 24 जनवरी को बिहार के 11वें मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का जन्म दिवस है. कर्पूरी ठाकुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. उनका पहला कार्यकाल दिसंबर 1970 से जून 1971 तक का था. वहीं, दूसरा कार्यकाल साल 1977 से 1979 तक चला. कर्पूरी ठाकुर की लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें जननायक कहा जाता है. भारत सरकार इस साल कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने जा रही है. इससे पहले बिहार के 4 शख्सियतों को यह पुरस्कार मिल चुका है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 24, 2024, 09:24 AM IST
  • बिहार के 5वें शख्सियत हैं कर्पूरी ठाकुर
  • साल 1962 में बिहार को मिला पहला भारत रत्न
Bihar News: 23 साल बाद किसी बिहारी को मिलेगा भारत रत्न, जानें प्रदेश में कितनों को मिला है यह सम्मान

नई दिल्लीः Bharat Ratna: आज बुधवार 24 जनवरी को बिहार के 11वें मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का जन्म दिवस है. कर्पूरी ठाकुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. उनका पहला कार्यकाल दिसंबर 1970 से जून 1971 तक का था. वहीं, दूसरा कार्यकाल साल 1977 से 1979 तक चला. कर्पूरी ठाकुर की लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें जननायक कहा जाता है. भारत सरकार इस साल कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने जा रही है. इससे पहले बिहार के 4 शख्सियतों को यह पुरस्कार मिल चुका है. 

बिहार के 5वें शख्सियत हैं कर्पूरी ठाकुर
कर्पूरी ठाकुर बिहार की ओर से भारत रत्न पाने वाले पांचवें शख्सियत होंगे. देश में भारत रत्न की शुरुआत साल 1954 से हुई थी. तब से लेकर अभी तक देश में कुल 48 लोगों को यह सम्मान मिल चुका है. कर्पूरी ठाकुर इस सम्मान को पाने वाले देश के 49वें शख्सियत हैं. जननायक कर्पूरी ठाकुर से पहले बिहार में यह सम्मान डॉ. विधान चंद्र रॉय, राजेंद्र प्रसाद, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान को मिल चुका है. 

साल 1962 में बिहार को मिला पहला भारत रत्न
बिहार में भारत रत्न पाने वाले पहले शख्स डॉ. विधान चंद्र रॉय हैं. विधानचंद्र रॉय को 1961 में यह पुरस्कार मिला था. वहीं, भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसान यह सम्मान ठीक एक साल बाद 1962 में मिला. बिहार को तीसरा भारत रत्न पाने में 37 सालों का समय लगा और साल 1999 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण को भारत रत्न (मरणोपरांत) देने का ऐलान किया गया. इसके ठीक 2 सालों बाद ही बिहार को 2001 में चौथा भारत रत्न मिला. यह सम्मान महान शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान को मिला. 

23 सालों बाद बिहार को मिलने जा रहा भारत रत्न
चौथे भारत रत्न के बाद बिहार को करीब-करीब 23 सालों के लंबे इंतजार के बाद पांचवां भारत रत्न मिलने जा रहा है. दरअसल, भारत रत्न देश का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है. यह सम्मान उन व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने देश में किसी भी क्षेत्र में अहम कार्य किए हों. साथ ही, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ाया हो. इस सम्मान को देने की शुरुआत 1954 में राजेंद्र प्रसाद के कार्यकाल से हुई थी. 

ये भी पढ़ेंः Karpoori Thakur 100th birth anniversary: पीएम मोदी ने कर्पूरी ठाकुर को श्रद्धांजलि अर्पित की, बोले- वे एक सच्चे जन नायक थे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़