बनारस: बदला गया मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम, नया नाम होगा बनारस जंक्शन

रेलवे स्टेशन और शहरों तथा स्थानों के नाम बदलने की श्रृंखला में अब पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के एक स्टेशन का भी नाम जुड़ गया है. मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर अब बनारस जंक्शन रखा जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2020, 10:41 AM IST
बनारस: बदला गया मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम, नया नाम होगा बनारस जंक्शन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब बनारस जंक्शन रखा जायेगा. इससे संबंधित प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. गृह मंत्रालय ने सोमवार की देर शाम मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी. बनारस भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया भर में आध्यात्मिक और धार्मिक नगरी के रूप में सुविख्यात है.

बनारस के पुरान गौरव स्थापित करने की ओर एक बड़ा कदम

सर्वविदित है कि भारत पर सदियों तक  विदेशी आक्रमणकारियों ने राज किया. उन्होंने पुरातन सनातन संस्कृति को मिटाने का बहुत प्रयास किया लेकिन वे खुद मिट गए. बनारस शहर भी एक ऐसी धार्मिक नगरी है जिस पर इस्लामिक जेहादी आक्रमणकारियों ने भीषण हमला किया था और इसके गौरव को क्षति पहुंचाने की चेष्टा की थी.

योगी सरकार ने केंद्र को भेजा था प्रस्ताव

गौरतलब है कि आध्यात्मिक और सांस्कृतिक बनारस का पुराना गौरव सहेजने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोग मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलने की मांग काफी समय से कर रहे थे. बनारस की पहचान को संरक्षित करने के लिए मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलने की मांग लम्बे समय से हो रही थी.

क्लिक करें- सीबीआई विवाद से चर्चा में आये राकेश अस्थाना होंगे BSF के नये महानिदेशक

यूपी सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए गृह मंत्रालय ने अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया है. इसके साथ ही मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस जंक्शन किए जाने का रास्ता अब साफ हो गया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़