सीबीआई विवाद से चर्चा में आये राकेश अस्थाना होंगे BSF के नये महानिदेशक

केंद्र सरकार ने गुजरात कैडर के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल का नया महानिदेशक नियुक्त किया है. राकेश अस्थाना उस समय चर्चा में आये थे जब सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों में अंदरुनी झगड़ा हुआ था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2020, 10:34 AM IST
    • राकेश अस्थाना होंगे BSF के महानिदेशक
    • गुजरात कैडर के IPS अधिकारी
    • CBI बनाम CBI की लड़ाई से चर्चा में आये थे अस्थाना
सीबीआई विवाद से चर्चा में आये राकेश अस्थाना होंगे BSF के नये महानिदेशक

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल यानी BSF का का नया महानिदेशक (DG) गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को बनाया है. राकेश अस्थाना वर्तमान में यहां नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. मोदी मंत्रिमंडल ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

CBI बनाम CBI की लड़ाई से चर्चा में आये थे अस्थाना

उल्लेखनीय है कि 2018 में जब सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच खींचतान हुई थी जब राकेश अस्थाना भी उसमें शामिल रहे थे. तत्कालीन सीबीआई चीफ आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना के बीच अनेक विषयों पर जमकर मतभेद हुए थे इसके बाद सरकार को मामले में दखल देना पड़ा था. अधिकारियों ने रिश्वत लेने के भी गंभीर आरोप एक दूसरे पर लगाये थे. पूरे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी हस्तक्षेप किया था क्योंकि ये देश की सभी विश्वसनीय और सबसे अहम जांच एजेंसी की प्रतिष्ठा का सवाल था.

क्लिक करें- 'सुशांत ने खुदकुशी नहीं की', तो मर्डर किसने किया? पूर्व बॉडीगार्ड का बड़ा 'खुलासा'

31 जुलाई 2021 तक रहेंगे BSF के DG

आपको बता दें कि अस्थाना पद का कार्यभार संभालने की तारीख से 31 जुलाई 2021 तक बीएसएफ महानिदेशक के रूप में रहेंगे. अगले साल 31 जुलाई उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है. वह 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उनके पास स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी है.  कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया. अस्थाना वर्तमान में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़