• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 77,103 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,38,845: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 57,721 जबकि अबतक 4,021 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • भारतीय रेलवे 2813 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, इसमें 37 लाख से भी अधिक यात्रियों ने सफर किया
  • 571 लाइफलाइन उड़ानों ने 5,17,951 किलोमीटर की दूरी तय कर 917 टन मेडिकल और आवश्यक कार्गो का परिवहन किया
  • पिछले 24 घंटों में कुल 1.08+ लाख नमूनों का परीक्षण किया गया। कुल परीक्षणों की संख्या 29.43+ लाख के पार: आईसीएमआर
  • गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों और भारत में फंसे विदेश जाने को इच्छुक व्यक्तियों के लिए SOP जारी किया
  • इग्नू, एमएचआरडी अपने ओडीएल (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग) कोर्सेज के 59 पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में परिवर्तित करेगा
  • कोविड-19 से संबंधित मदद, मार्गदर्शन और कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें
  • तथ्य: आरोग्य-सेतु ऐप में कोई इनबिल्ट सायरन नही है, कोविड-19 मरीज के संपर्क में आने पर यह आपको अलर्ट देता है

कोरोना के अगले चरण को रोकने की तैयारी जुटी भारत सरकार

दुनिया के सारे देश इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं. भारत में भी केंद्र और राज्य सरकारें इस इंतजाम में जुटी हैं कि तीसरे चरण में आने के बाद इस महामारी से कैसे निपटा जाए.   

कोरोना के अगले चरण को रोकने की तैयारी जुटी भारत सरकार

नई दिल्ली: अभी तक भारत में कोरोना पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 850 को पार कर चुका है. कोरोना के प्रसार की तेजी में कमी तो दिखाई दे रही है. लेकिन देश के कुछ हिस्सों में स्थितियां नियंत्रण के बाहर हो रही हैं. इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार ने तैयारी शुरु कर दी है.   

कोरोना से लड़ने के लिए एम्स को किया जा रहा है तैयार
स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि एम्स की मदद से देश भर के डॉक्टरों को ट्रेंड किया जा सके, ताकि वो कोविड-19 के मरीजों का बेहतर इलाज कर सकें.एम्स में नेशनल कंसल्टिंग सेंटर भी खोला जाएगा.

बेसहारा मजदूरों की चिंता

लॉकडाउन के चलते जो फैक्ट्रियां बंद हुई हैं. उनके मजदूरों का घर लौटना जारी है. ये लोग साधन नहीं मिलने के कारण पैदल ही चले जा रहे हैं.

स्वास्थ्य और गृहमंत्रालय ने राज्यों से अपील की है कि ऐसे लोगों को वहीं पर रिलीफ कैंप बना कर रखें. उनके रहने और खाने पीने का प्रबंध करें और इसकी जानकारी जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएँ. ये भी कहा गया है कि राज्य सरकार स्वयंसेवी संस्थाओं से भी इस काम में मदद लें.

प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने कसी कमर
 केंद्र ने राज्यों से इसके लिए स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के लिए आवंटित की गई रकम का इस्तेमाल करने को कहा है. गृहमंत्री ने 8 राज्यों को NDRF के तहत 5 हजार 751 करोड़ का अतिरिक्त फंड मंजूर किया गया है. 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि कोविड -19 से देश की लड़ाई में हर वर्ग के लोग सहयोग की इच्छा जता रहे हैं. लोगों की भावना को देखते हुए PRIME MINISTER’S CITIZEN ASSISTANCE AND RELIEF IN EMERGENCY SITUATION FUND की स्थापना की गई है. जिससे भारत को स्वस्थ्य और मजबूत बनाने में लंबे समंय तक मदद मिलेगी.

केंद्र सरकार के प्रयासों के तहत केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भी अपने विदयालयो को आइसोलेशन सेंटर बनाने की मंजूरी दे दी है.