चुनाव से पहले किसानों को गुजरात सरकार की बड़ी राहत, 630 करोड़ के पैकेज का ऐलान

 मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राहत पैकेज को मंजूरी दी गई. इससे 14 जिलों के 2,554 गांवों के करीब आठ लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 06:15 PM IST
  • अगले महीने चुनाव होने की उम्मीद.
  • सभी पार्टियों ने कर ली है तैयारी.
चुनाव से पहले किसानों को गुजरात सरकार की बड़ी राहत, 630 करोड़ के पैकेज का ऐलान

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने 14 जिलो में मानसून के दौरान भारी बारिश की वजह से नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिए शुक्रवार को 630.4 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की. राज्य सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कभी भी तारीख की घोषणा हो सकती है.

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राहत पैकेज को मंजूरी दी गई. उन्होंने बताया कि इससे 14 जिलों के 2,554 गांवों के करीब आठ लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है. 

इन जिलों के किसानों को मिलेगी राहत
अधिकारियों ने बताया कि पैकेज की घोषणा छोटा उदयपुर, नर्मदा, पंचमहल, नवसारी, वलसाड, डांग, तापी, सूर, कच्छ, जूनागढ़, मोरबी, पोरबंदर, आणंद और खेड़ा जिले में नुकसान आकलन सर्वे करने के बाद की गयी है. आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक 6,800 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए मुआवजा उन किसानों को दिया जाएगा जिनकी फसल खरीफ सत्र में 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराब हो गई है. इनमें केले की फसल शामिल नहीं है.

किसी भी वक्त हो सकती है चुनाव की घोषणा
दरअसल राज्य की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों की घोषणा किसी भी वक्त की जा सकती है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी समेत मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बीच अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी भी राज्य में अपनी पैठ बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. 

बीजेपी, कांग्रेस, आप की चुनावी तैयारियां
बीते महीनों के दौरान अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया जैसे टॉप आप नेताओं ने गुजरात की यात्रा की हैं. आप लगातार राज्य में अपनी पार्टी की मजबूती को लेकर दावे कर रही है. वहीं प्रधानमंत्री के गृह राज्य में सत्ताधारी बीजेपी फिर से अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रही है. बीते चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस भी चुनावी दावे कर रही है. हालांकि बीते चुनाव में कांग्रेस के बेहतर रिजल्ट के पीछे जिस हार्दिक, अल्पेश और जिग्नेश की तिकड़ी को सूत्रधार बताया जा रहा था, वह अब छिटक चुकी है. 

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों को दिया मंत्र, 'हर राज्य को एक-दूसरे से सीखना चाहिए'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़