पैगबंर पर टिप्पणी का ईरान समेत इन देशों ने जताया विरोध, भारतीय राजदूतों को किया तलब

कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर के बारे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निष्काषित नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया. इन महत्वपूर्ण खाड़ी देशों ने टिप्पणियों की निंदा करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 05:18 PM IST
  • पैगंबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी पर खाड़ी देश हुए सख्त
  • भारतीय राजनयिकों को तलब करके जताया विरोध
पैगबंर पर टिप्पणी का ईरान समेत इन देशों ने जताया विरोध, भारतीय राजदूतों को किया तलब

नई दिल्ली. भाजपा के दो निष्काषित नेताओं द्वारा पैगंबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी का बवाल बढ़ता जा रहा है. इस बवाल का असर देश की सीमा से निकल कर अब भारत के राजनयिक संबंधों पर भी देखने को मिल रहा है. कतर, ईरान और कुवैत जैसे प्रमुख खाड़ी देशों ने इस पर कड़ा रुख भी अपनाया है. 

राजनयिकों को किया तलब

कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर के बारे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निष्काषित नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया. इन महत्वपूर्ण खाड़ी देशों ने टिप्पणियों की निंदा करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई. कतर और कुवैत स्थित भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ कि वे ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते. ये हाशिए के तत्वों के विचार हैं. 

कतर में भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने विदेश कार्यालय में एक बैठक की जिसमें भारत में कुछ शरारती तत्वों द्वारा दूसरे धर्म के पूजनीय लोगों को बदनाम करने वाले कुछ आपत्तिजनक ट्वीट्स के संबंध में चिंता व्यक्त की गई. 

कतर दौरे पर उपराष्ट्रपति

बता दें कि कतर सरकार ने उस वक्त भारतीय राजनयिक को तलब किया है जब, भारत के उपराष्ट्रपति वकैंया नायडू कतर के दौरे पर हैं. उपराष्ट्रपति नायडू ने रविवार को कतर के प्रधानमंत्री शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल सानी से मुलाकात की. इसी दौरान कतर के विदेश मंत्रालय द्वारा भारत के राजनयिक को एक नोट सौंपा गया. इसमें भाजपा द्वारा दोनों नेताओं के निलंबन के फैसले का स्वागत किया गया था. 

कतर ने की माफी की मांग

पैगंबर पर आपत्तिजनक बयान के मामले में कतर सरकार ने भारत सरकार से सार्वजनिक माफी की मांग की है. कतर सरकार ने कहा कि, कतर भारत सरकार से सार्वजनिक माफी और इन टिप्पणियों की तत्काल निंदा की उम्मीद करता है. 

इस बीच, कुवैत में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज को रविवार को तलब किया गया और एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री द्वारा एक आधिकारिक विरोध नोट सौंपा गया. वहीं ईरान में भारतीय राजदूत धामू गद्दाम को तेहरान में रविवार शाम को दक्षिण एशिया के महानिदेशक द्वारा विदेश मंत्रालय में तलब किया गया, जहां विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कड़ा विरोध जताया गया.

बता दें कि भाजपा नेता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैंगबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद बेहद बवाल मचा था. केंद्र की सत्ताधारी दल भाजपा ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया था और नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः चारधाम यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 22 की मौत, यहां देखें हादसे का VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़