भारत के नये विदेश सचिव होंगे हर्षवर्धन श्रृंगला

केंद्र सरकार ने तय किया है कि हर्षवर्धन श्रृंगला को देश का नया विदेश सचिव बनाया जायेगा. वे वर्तमान विदेश सचिव विजय गोखले की जगह लेंगे. गोखले का दो साल का कार्यकाल 29 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है.  

भारत के नये विदेश सचिव होंगे हर्षवर्धन श्रृंगला

दिल्ली: विदेश सचिव विजय गोखले का दो साल का कार्यकाल 29 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है. गोखले के बाद विदेश सचिव का पद कौन संभालेगा, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सोमवार को इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी. 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हर्ष वर्धन श्रृंगला, गोखले का स्थान लेंगे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ पहले से कर रहे हैं काम

हर्षवर्धन श्रृंगला वर्तमान समय में अमेरिका में भारत के राजदूत हैं. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और नागरिकता संशोधन कानून लागू किए जाने के बाद भारत और अमेरिका के संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े और यह सामान्य बना रहे, इस दिशा में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ श्रृंगला की भूमिका महत्वपूर्ण रही.

विदेश मंत्रालय में संभाल चुके हैं कई पद

हर्ष वर्धन पहले विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव का पद संभाल चुके हैं. उन्होंने बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव और श्रीलंका के मामलों को बहुत शानदार ढंग से संभाला था. वह पड़ोसी देशों के संबंधों की अच्छी समझ रखते हैं. वर्तमान में हर्षवर्धन अमेरिका में भारत के राजदूत हैं.

वरिष्ठता के आधार पर नहीं हुई नियुक्ति

बता दें कि हर्षवर्धन की नियुक्ति वरिष्ठता के आधार पर नहीं हुई है. वरिष्ठता क्रम को देखें तो विदेश सेवा के तीन अधिकारी श्रृंगला से आगे थे. ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त रूचि घनश्याम 1982 बैच की अधिकारी हैं, वहीं संयुक्त राष्ट्र संघ जेनेवा में भारत के दूत राजीव चंदर 1983 और चिली में भारत की राजदूत अनिता नायर 1983 बैच की भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. 

ये भी देखें- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में भारत लगाएगा बड़ी छलांग