Haryana Deputy CM: हरियाणा में BJP बना सकती है 2 डिप्टी CM, रेस में सबसे आगे हैं ये 3 नाम!

 Haryana New Deputy CM: हरियाणा में आज भाजपा के विधायकों की मीटिंग होनी है. इसमें विधायक दल के नेता का चयन होगा. ऐसे कयास हैं कि पार्टी दो डिप्टी CM भी बना सकती है. इससे पहले राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा ऐसा कर चुकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2024, 09:21 AM IST
  • 2 डिप्टी CM बना सकती है पार्टी
  • आरती राव के नाम की चर्चा तेज
Haryana Deputy CM: हरियाणा में BJP बना सकती है 2 डिप्टी CM, रेस में सबसे आगे हैं ये 3 नाम!

नई दिल्ली: Haryana New Deputy CM: हरियाणा में आज विधायक दल के नेता का चयन होना है. केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे. इन दोनों की मौजूदगी में ही विधायक दल का नेता चुना जाएगा, जो सूबे का मुख्यमंत्री भी होगा. ऐसा भी माना जा रहा है कि पार्टी मध्य प्रदेश और राजस्थान की तर्ज पर हरियाणा में भी दो डिप्टी CM बना सकती है.

नायब सैनी का CM बनना तय?
लाडवा विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आए नायब सिंह सैनी का CM बनना लगभग तय है. पार्टी ने उन्हें के चेहरे पर विधानसभा चुनाव लड़ा, जिसमें रिकॉर्ड 48 सीटें हासिल कर तीसरी बार प्रदेश में सरकार बनने जा रही है. ऐसे में पार्टी अब कोई नया प्रयोग नहीं करना चाहेगी. सैनी भाजपा की ओबीसी पॉलिटिक्स में फिट बैठते हैं.

हरियाणा में बनाए जा सकते हैं 2 डिप्टी CM
मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि हरियाणा में भाजपा दो डिप्टी CM बना सकती है. इससे पहले मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में जीत के बाद पार्टी ने दो-दो डिप्टी CM बनाए थे. यही फॉर्मूला हरियाणा में भी लागू किया जा सकता है. इससे जातीय समीकरणों को साधा जा सकता है.

डिप्टी CM के ये दावेदार
1. आरती राव: हरियाणा में यादव समाज ने भाजपा के लिए बड़ी संख्या में वोट किया है. अटेली से जीतकर आईं आरती राव के पिता राव इंद्रजीत सिंह CM पद की दावेदारी जता चुके हैं. अहिरवाल के इलाके में भाजपा की सक्सेस के पीछे राव इंद्रजीत सिंह का ही चेहरा माना जा रहा है

2. महिपाल ढांडा: यदि भाजपा डिप्टी CM के लिए किसी जाट चेहरे को चुनती है, तो महिपाल सिंह ढांडा के नाम पर मुहर लग सकती है. ढांडा पानीपत ग्रामीण से भाजपा के विधायक हैं. वे नायब सैनी की पिछली सरकार में भी मंत्री रहे थे.

3. कृष्ण लाल पंवार: यदि भाजपा किसी दलित चेहरे को डिप्टी CM बनाए, तो 7वीं बार विधायक बने कृष्ण लाल पंवार का नाम तय किया जा सकता है. राज्यसभा के सदस्य रहते हुए उन्होंने इसराना से विधानसभा चुनाव जीता है. 

ये भी पढ़ें- Haryana MLA Meeting: हरियाणा में शाह आज चुनेंगे 'बादशाह', नायब सैनी के अलावा ये भी CM पद के दावेदार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़