भोले बाबा ही नहीं 20 ढोंगी नपेंगे,13 अखाड़े बोले- करेंगे ब्लैक लिस्ट

यूपी के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हुए भगदड़ के बाद देश के कई भागों में ढोंगी बाबाओं को बैन करने की मांग तेज हो गई है. इसी फेहरिस्त में 13 अखाड़ों के बीच देश भर के कुल 20 ढोंगी बाबाओं को ब्लैक लिस्ट करने की सहमति बन गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2024, 02:10 PM IST
  • जगह न देने की होगी मांग
  • महाकुंभ में नहीं सजाने देंगे दुकान
भोले बाबा ही नहीं 20 ढोंगी नपेंगे,13 अखाड़े बोले- करेंगे ब्लैक लिस्ट

नई दिल्लीः यूपी के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हुए भगदड़ के बाद देश के कई भागों में ढोंगी बाबाओं को बैन करने की मांग तेज हो गई है. इसी फेहरिस्त में 13 अखाड़ों के बीच देश भर के कुल 20 ढोंगी बाबाओं को ब्लैक लिस्ट करने की सहमति बन गई है. इन अखाड़ों की ओर से 18 जुलाई को होने वाली बैठक में कुंभ मेला प्रशासन के समझ इसका प्रस्ताव रखा जाएगा. 

जगह न देने की होगी मांग 
रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी अखाड़ों प्रशासन से ये मांग करेंगे कि ढोंगी स्वयंभू बाबाओं को मेले में बसने के लिए भूमि और आवश्यक सुविधाएं न दी जाएं. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी की मानें, तो अखाड़ा परिषद ने उन पाखंडी बाबाओं की एक लिस्ट तैयार कर ली है, जो भोली भाली जनता को भ्रमित करने और अपने भक्ति जाल में फंसाकर अंधविश्वास फैलाते हैं. 

महाकुंभ में नहीं सजाने देंगे दुकान
रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी अखाड़ों ने मिलकर यह फैसला किया है कि वे किसी भी ढोंगी बाबा को महाकुंभ में दुकानें नहीं सजाने देंगे. इसे लेकर अखाड़ों के प्रतिनिधियों के बीच पाखंडी बाबाओं की सूची जारी करने की सहमति बन चुकी है. बता दें कि मेला प्रशासन कुंभ में बसने वाली धार्मिक संस्थाओं, महामंडलेश्वरों का सर्वे कराने में जुट गया है. 

संतों के आवेदन आने हुए शुरू 
कुंभ में शामिल होने के लिए संतों के आवेदन भी आने शुरू हो गए हैं. आवेदन के लिए अगले महीने ऑनलाइन पोर्टल भी खुल जाएगा. हाथरस में हुए हादसे के बाद अखाड़ा परिषद धर्म के नाम पर पाखंड करने वाले बाबाओं के खिलाफ पूर्ण रूप से सक्रिय हो गया है. 

इन बाबाओं को किया गया ब्लैकलिस्ट 
अखाड़े की ओर से जिन 20 बाबाओं को ब्लैक लिस्ट किया गया है, उनमें नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा, सेक्स सीडी कांड में फंसने के बाद दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर में अलग देश बसाने का दावा करने वाले स्वामी नित्यानंद और बाबा राम रहीम जैसे बाबाओं का नाम शामिल है. 

ये भी पढ़ेंः मैं अपने साथ हलाला नहीं होने दूंगी, जानें क्यों डरी हुई हैं सीमा हैदर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़