वैक्सीनेशन में रफ्तार लाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी केंद्रों पर बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकते हैं वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना अप्वाइंटमेंट किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 24, 2021, 06:03 PM IST
  • केवल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ये सुविधा
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर तुरंत होगा रजिस्ट्रेशन
वैक्सीनेशन में रफ्तार लाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी केंद्रों पर बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकते हैं वैक्सीन

नई दिल्ली: देश में टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. अब बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकती है.

सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर तुरंत होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना अप्वाइंटमेंट किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. इसकी शुरुआत आज यानी 24 मई से हो गई है.

Cowin App पर भारी भीड़

सरकार ने 18-45 आयु वर्ग के लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए Cowin एप पर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की थी. हालांकि कई जिलों में ये देखा गया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद लोग वैक्सीन लगवाने सेंटर पर नहीं पहुंचे इससे वैक्सीन की बर्बादी भी हुई. Cowin पोर्टल की शुरुआत वैक्सीन लेने वालों की सहूलियत के लिए हुई थी.

हालांकि जब से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ है तब से हर दिन हजारों लोग Cowin पोर्टल पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए जाते हैं और खाली हाथ लौट आते हैं.

सभी राज्यों दिया गया निर्देश

डॉ हर्षवर्धन के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया है. अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट मिल पाएगा यानी आखिरी फैसला राज्य सरकार के हाथों में है.

ये भी पढ़ें- लगातार दो साल होगा एशिया कप, जानिये इसका पूरा इतिहास

केवल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ये सुविधा

यह सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है. बता दें कि अभी तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना अप्वाइंटमेंट वैक्सीन दिया जा रहा था, जबकि 18-44 साल के लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन स्लॉट बुक करना पड़ता था जिसमें लोगों को काफी दिक्कत आ रही थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़