कैसी है भारत के पहले मंकी पॉक्स मरीज की हालत, जानें क्या है हेल्थ अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-यह व्यक्ति, एक युवा पुरुष है जो हाल में मंकी पॉक्स संक्रमण प्रभावित देश से यात्रा करके लौटा है, उसे वर्तमान में एक निर्दिष्ट देखभाल पृथकवास इकाई में रखा गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 09:50 PM IST
  • पहले मरीज की हालत को लेकर अपडेट.
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी.
कैसी है भारत के पहले मंकी पॉक्स मरीज की हालत, जानें क्या है हेल्थ अपडेट

नई दिल्ली. भारत के पहले मंकी पॉक्स मरीज की हालत स्थिर है. इसकी जानकारी  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को दी है. उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में भर्ती मंकी पॉक्स के मरीज की हालत स्थिर है. भारद्वाज ने मंकी पॉक्स और डेंगू से निपटने की तैयारियों का आकलन करने के लिए अस्पताल का औचक निरीक्षण किया.

LNJP अस्पताल में मंकी पॉक्स का एक मरीज है
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ ने कहा-LNJP अस्पताल में मंकी पॉक्स का एक मरीज है. उसने हाल में यात्रा की थी और ऐसा माना जा रहा है कि वह विदेश यात्रा के दौरान संक्रमित हुआ. मरीज को अलग वार्ड में पृथक रखा गया है. उसकी हालत स्थिर है.

26 वर्षीय मरीज को केवल जननांगों में छाले और त्वचा पर चकत्ते
इसे लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट के एक ऑफिसर ने कहा कि हरियाणा के हिसार निवासी 26 वर्षीय मरीज को केवल जननांगों में छाले और त्वचा पर चकत्ते हैं, लेकिन बुखार नहीं है. मरीज को अस्पताल के आपदा प्रबंधन वार्ड में रखा गया है. मंकी पॉक्स को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि यह हवा से नहीं बल्कि संपर्क से फैलता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह एक ‘अकेला मामला’ है और इससे लोगों को तत्काल कोई खतरा नहीं है.

मंत्रालय ने कहा-यह व्यक्ति, एक युवा पुरुष है जो हाल में मंकी पॉक्स संक्रमण प्रभावित देश से यात्रा करके लौटा है, उसे वर्तमान में एक निर्दिष्ट देखभाल पृथकवास इकाई में रखा गया है. रोगी की हालत चिकित्सकीय रूप से स्थिर है और उसे कोई अन्य बीमारी नहीं है. मरीज को शनिवार को दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ें- Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़