UPSC Chairman: कौन हैं प्रीति सूदन, जो एक अगस्त से संभालेंगी UPSC की कमान?

UPSC Chair person: प्रीति सूदन को यूपीएससी का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है. पूर्व आईएएस अधिकारी प्रीती सूदन 1 अगस्त से जिम्मेदारी संभालेंगी. प्रीति सूदन जुलाई 2020 में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय विभाग से रिटायर हुई थीं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 31, 2024, 01:21 PM IST
  • कई बड़े पदों पर रहीं प्रीति सूदन
  • महेश सोनी के इस्तीफे के बाद पदोन्नति
UPSC Chairman: कौन हैं प्रीति सूदन, जो एक अगस्त से संभालेंगी UPSC की कमान?

नई दिल्ली, UPSC Chairperson Preeti Sudan: प्रीति सूदन को यूपीएससी का चेयरमैन निुयक्‍त किया गया है. वो कल यानी कि एक अगस्त से कार्यभार संभालेंगी. आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन जुलाई 2020 में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में थीं और सचिव पद से रिटायर हुई हैं. 1983 बैच की आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को करीब 37 साल का अनुभव है. इस दौरान इन्होने कई विभागों में अपनी सेवा दी है और तमाम योजनाओं पर काम किया है. जानकारी के लिए बता दें कि मनोज सोनी के इस्तीफे के बाद यूपीएससी चेयरमैन का पद खाली हुआ था, जिसके बाद प्रीती सूदन को यूपीएससी का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. महेश सोनी ने अचानक से UPSC चैयरमेन के पद से इस्तीफा दे दिया था.

कौन हैं प्रीति सूदन?
UPSC की नवनियुक्‍त चेयरमैन प्रीति सूदन कर्नाटक कैडर IAS हैं. वे हरियाणा की रहने वाली हैं. सूदन चार साल पहले रिटायर हो चुकी हैं. अपने कार्यकाल में वे केंद्र सरकार के कई विभागों में कार्यरत रहीं. वे केंद्र सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय में भी काम कर चुकी हैं.

कई बड़े पदों पर रहीं प्रीति सूदन
प्रीति सूदन ने रक्षा मंत्रालय के सचिव के रूप में काम किया. वे खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में भी रहीं. वे भारत सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य सचिव भी रही हैं. उनका ये कार्यकाल अक्टूबर 2017 से जुलाई 2020 तक था. कोरोना महामारी से निपटने के लिए उन्होंने के मुख्य रणनीतिकार की भूमिका निभाई थी. आयुमान भारत और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

महेश सोनी के इस्तीफे के बाद पदोन्नति
प्रीति सूदन दूसरी ऐसी महिला हैं, जो UPSC की प्रमुख बनी हैं. हाल ही में UPSC के अध्यक्ष महेश सोनी ने यकायक इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने व्यक्तिगत कारणों के चलते इस्तीफा देने की बात कही थी. उनके जाने के बाद ही प्रीति सूदन की पदोन्नति हुई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़