भारत ने UN में कहा- दुनिया को लोकतंत्र, मानवाधिकारों पर पाकिस्तान से सबक लेने की जरूरत नहीं

भारत ने गुरुवार को कहा कि दुनिया को लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर पाकिस्तान से सबक लेने की जरूरत नहीं है, जिसका आतंकवाद फैलाने में ‘‘अद्वितीय योगदान’’ है और जहां आतंकवादी फलते-फूलते हैं तथा सड़कों पर बेखौफ घूमते हैं. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 24, 2023, 01:48 AM IST
  • जानिए भारत ने क्या बोला
  • पाकिस्तान को दिया ठोस जवाब
भारत ने UN में कहा- दुनिया को लोकतंत्र, मानवाधिकारों पर पाकिस्तान से सबक लेने की जरूरत नहीं

नई दिल्लीः भारत ने गुरुवार को कहा कि दुनिया को लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर पाकिस्तान से सबक लेने की जरूरत नहीं है, जिसका आतंकवाद फैलाने में ‘‘अद्वितीय योगदान’’ है और जहां आतंकवादी फलते-फूलते हैं तथा सड़कों पर बेखौफ घूमते हैं. 

भारत ने दी ये नसीहत
मानवाधिकार परिषद की आम बहस के 52वें सत्र में भारत के जवाब देने के अधिकार का प्रयोग करते हुए अवर सचिव डॉ. पी. आर. तुलसीदास ने पाकिस्तान से यह भी आह्वान किया कि वह निरर्थक प्रचार में शामिल होने और भारत में साम्प्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देने के प्रयास करने के बजाय अपने देश में अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करे. 

उन्होंने कहा, ‘‘एक ऐसे देश से जहां आतंकवादी फलते-फूलते हैं और सड़कों पर बेखौफ घूमते हैं, दुनिया को लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर सबक की जरूरत नहीं है.’’ उन्होंने रेखांकित किया कि पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित 150 से अधिक आतंकवादियों का पनाहगाह है. 

येभी पढ़ेंः इस कंपनी में एक साथ निकाले जाएंगे 19 हजार कर्मचारी, बड़ा कारण आया सामने

मुंबई हमले का भी किया जिक्र
तुलसीदास ने कहा, ‘‘क्या पाकिस्तान इस तथ्य से इंकार कर सकता है कि 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ता खुलेआम वहां घूम रहे हैं... क्या पाकिस्तान इस तथ्य से इंकार कर सकता है कि दुनिया का सबसे वांछित आतंकवादी ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में एक सैन्य अकादमी के निकट रह रहा था, जिसे पनाह और संरक्षण प्राप्त था. इससे पहले भी भारत कई मौकों पर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान को बेनकाब करते हुए आइना दिखा चुका है. दुनिया से भी भारत ने पाकिस्तान के आतंक को पनाह देने का आरोप लगाया है और इसके लिए पाकिस्तान को सुधार लाने को कहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़