भारतीय सेना में शामिल होगा इलेक्ट्रिक वाहनों का जखीरा, सैनिकों को मिलेंगी ई-बाइक्स

भारतीय थलसेना ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने की सरकार की समग्र नीति के अनुरूप चुनिंदा इकाइयों और संरचनाओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 08:45 PM IST
  • इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी भारतीय सेना
  • पेट्रोल पर निर्भरता कम करने का प्रयास
भारतीय सेना में शामिल होगा इलेक्ट्रिक वाहनों का जखीरा, सैनिकों को मिलेंगी ई-बाइक्स

नई दिल्ली: भारतीय थलसेना ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने की सरकार की समग्र नीति के अनुरूप चुनिंदा इकाइयों और संरचनाओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी भारतीय सेना

योजना के अनुसार, चुनिंदा इकाइयों में लगभग 25 प्रतिशत हल्के वाहन, 38 प्रतिशत बसें और 48 प्रतिशत मोटरसाइकिलों को समयबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील किया जाएगा. 

पेट्रोल पर निर्भरता कम करने का प्रयास

अधिकारियों ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को सेना में शामिल करने की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने से पहले भारतीय सेना के विभिन्न मानदंडों जैसे सुदूर स्थानों पर तैनाती और अभियानों के दौरान सैनिकों की क्षमता आदि को ध्यान में रखा गया है. एक अधिकारी ने कहा, "भारतीय सेना ने परिचालन प्रतिबद्धताओं पर विचार करते हुए जहां भी संभव हो, ईवी को शामिल करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जिससे जीवाश्म ईंधन पर कार्बन उत्सर्जन निर्भरता में काफी कमी आएगी." 

यह भी पढ़िए: जेल में बंद PFI कार्यकर्ताओं ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, उठाई ये मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़