नौसेना में महिला अफसरों ने रचा इतिहास, अरब सागर में पूरा किया ये मिशन

एक दुर्लभ उपलब्धि के तहत डोर्नियर विमान पर सवार भारतीय नौसेना की पांच महिला अधिकारियों ने उत्तरी अरब सागर में पहली बार अपने बूते समुद्री टोही और निगरानी अभियान पूरा किया. भारतीय नौसेना ने इस अभियान को बृहस्पतिवार को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2022, 08:50 PM IST
  • सर्व-महिला विमान चालक दल ने पूरा किया निगरानी अभियान
  • सही अर्थों में नारी शक्ति को दिखाता है ये मिशनः नौसेना
नौसेना में महिला अफसरों ने रचा इतिहास, अरब सागर में पूरा किया ये मिशन

नई दिल्लीः एक दुर्लभ उपलब्धि के तहत डोर्नियर विमान पर सवार भारतीय नौसेना की पांच महिला अधिकारियों ने उत्तरी अरब सागर में पहली बार अपने बूते समुद्री टोही और निगरानी अभियान पूरा किया. भारतीय नौसेना ने इस अभियान को बृहस्पतिवार को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया. 

नौसेना के प्रवक्ता ने दी जानकारी
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक माधवाल ने कहा, ‘भारतीय नौसेना के पोरबंदर स्थित नवल एयर इन्क्लेव के आईएनएएस 314 की पांच अधिकारियों ने उत्तरी अरब सागर में डोर्नियर 228 विमान पर सवार होकर पहला सर्व-महिला समुद्री टोही और निगरानी अभियान पूरा करके बुधवार को इतिहास रच दिया.’

यह भी पढ़िएः सेंट्रल विस्टा का 70 फीसदी काम हुआ पूरा, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

'सही अर्थों में नारी शक्ति को दिखाता है ये मिशन'
कमांडर विवेक ने कहा कि वास्तव में यह एक ऐसा मिशन था, जो सही अर्थों में ‘नारी शक्ति’ को दिखाता है. विमान की कप्तान मिशन कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा थीं, जिनके साथ सहयोगी पायलट के रूप में लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, सामरिक तथा सेंसर अधिकारी लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत थीं.

गुजरात के पोरबंदर में स्थित है नौसैनिक हवाई बेड़ा
आईएनएएस 314 गुजरात के पोरबंदर में स्थित अग्रिम पंक्ति का एक नौसैनिक हवाई बेड़ा है, जो अत्याधुनिक डोर्नियर 228 समुद्री टोही विमान संचालित करता है. इस बेड़े (स्क्वाड्रन) की कमान नेविगेशन प्रशिक्षक कमांडर एस के गोयल के हाथ में है. 

यह भी पढ़िएः पाक पीएम शहबाज शरीफ ने स्वीकारा, अब भी गुलाम है पाकिस्तान, जानें किसका

महिला अफसरों को मिलेंगी नई जिम्मेदारियां
नौसेना ने कहा, ‘यह अपनी तरह का पहला सैन्य हवाई मिशन था, लेकिन यह अद्वितीय था. इससे विमानन क्षेत्र में महिला अधिकारियों को अधिक जिम्मेदारी और चुनौतीपूर्ण भूमिका दिए जाने का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है.’

यह भी पढ़िएः कुलदीप बिश्नोई आज भाजपा में होंगे शामिल, कल दिया था कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़