अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले मेट्रो का शानदार तोहफा, महिलाओं को दी ये बड़ी जिम्मेदारी

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है, लेकिन इससे पहले मेट्रो ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. मेट्रो ने महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारी दी है. मुंबई मेट्रो ने शुक्रवार को घोषणा की कि महिला कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए उसके दो स्टेशन अब सभी स्तरों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारियों की ओर से संचालित हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2023, 06:10 AM IST
  • स्टेशन प्रबंधक से सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं
  • मुंबई मेट्रो सुरक्षित कामकाजी माहौल देने की इच्छुक
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले मेट्रो का शानदार तोहफा, महिलाओं को दी ये बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है, लेकिन इससे पहले मेट्रो ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. मेट्रो ने महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारी दी है. मुंबई मेट्रो ने शुक्रवार को घोषणा की कि महिला कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए उसके दो स्टेशन अब सभी स्तरों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारियों की ओर से संचालित हैं.

स्टेशन प्रबंधक से सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं
लाइन 2ए पर अकुरली और लाइन 7 पर एकसार स्टेशन हैं, जो इस साल जनवरी में पूरी तरह से चालू हुए हैं. यह मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी और महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऐतिहासिक पहल का हिस्सा हैं. दोनों स्टेशनों को अब सभी महिला कर्मचारियों की 76-सदस्यीय टीम नियंत्रित कर रही है, जिसमें स्टेशन प्रबंधक से लेकर वहां तैनात सुरक्षाकर्मी शामिल हैं.

मुंबई मेट्रो सुरक्षित कामकाजी माहौल देने की इच्छुक
वे तीन पारियों में काम कर रहे हैं और सभी कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं, जिसमें स्टेशन नियंत्रक, टिकट बिक्री अधिकारी, शिफ्ट सुपरवाइजर, कस्टमर केयर अधिकारी, सुरक्षा, हाउसकीपिंग आदि शामिल हैं. ये दोनों स्टेशनों के कुशल, सुरक्षित और स्वच्छ कामकाज को सुनिश्चित करते हैं.
मुंबई मेट्रो ने कहा कि वह पूरे नेटवर्क पर महिलाओं के लिए अलग चेंजिंग रूम, नामित महिला कोच, वॉशरूम और एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर बनाकर महिलाओं के लिए सुरक्षित कामकाजी माहौल प्रदान करने की इच्छुक है.

संचालन कर्मचारियों के अलावा, मुंबई मेट्रो में कुल 958 महिलाएं हैं जो मानव संसाधन, रखरखाव, प्रशासन में काम करती हैं, जिसमें आउटसोर्स कर्मचारी भी शामिल हैं.

समानता के साथ करियर बनाने का है उद्देश्य
इन पहलों का उद्देश्य परिवहन उद्योग में महिलाओं के योगदान को पहचानना, लैंगिक विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देना, उनकी क्षमताओं को उजागर करना और अधिक महिलाओं को समानता के साथ करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है.

एक अधिकारी ने कहा कि यह एकसार और अकुरली स्टेशनों पर एक स्थायी सुविधा होगी, और यह आगामी महिला दिवस समारोह को चिन्हित करने तक सीमित नहीं है.

उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में इसी तरह की और भी महिला-हितैषी पहल शुरू की जा सकती हैं, जिससे लाखों महिला यात्रियों को हर समय मुंबई मेट्रो ट्रेनों में यात्रा करने में आसानी होगी. 

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः वरिष्ठ नेताओं को लेकर भाजपा-अन्य पार्टियों में क्या है अंतर, गृह मंत्री शाह ने बताया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़