हावड़ा से दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने का है संदेह

कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (STF) ने हावड़ा के टिकियापाड़ा इलाके में इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े संदिग्ध आतंकवादी होने के संदेह में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2023, 07:51 PM IST
  • हावड़ा में आतंकी समूह के विस्तार में थे शामिल
  • देश विरोधी गतिविधियों को दे रहे थे बढ़ावा
हावड़ा से दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने का है संदेह

नई दिल्लीः कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (STF) ने हावड़ा के टिकियापाड़ा इलाके में इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े संदिग्ध आतंकवादी होने के संदेह में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

हावड़ा में आतंकी समूह के विस्तार में थे शामिल
उन्होंने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी से मिली गुप्त सूचना के आधार पर एसटीएफ की एक टीम ने शुक्रवार रात दोनों आरोपियों को टिकियापाड़ा के आफताबुद्दीन मुंशी लेन स्थित उनके ठिकाने से पकड़ा. अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘दोनों हावड़ा में आतंकवादी समूह का विस्तार करने में शामिल रहे हैं. हम उनकी भूमिका के बारे में और पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ कर रहे हैं.’

दोनों आरोपियों में से एक इंजीनियर है
अधिकारी ने कहा कि दोनों आरोपी स्थानीय युवाओं को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए भड़का रहे थे. उन्होंने कहा कि दोनों आरोपी पाकिस्तान और पश्चिम एशिया में आईएसआईएस के आतंकियों के संपर्क में थे. दोनों आरोपियों में से एक इंजीनियर है. 

देश विरोधी गतिविधियों को दे रहे थे बढ़ावा
अधिकारी ने कहा, ‘दोनों आरोपी सोशल मीडिया पर देश विरोधी गतिविधियों और कट्टरपंथ को बढ़ावा दे रहे थे. उनका उद्देश्य लोगों, विशेषकर युवाओं को जिहादी गतिविधियों की ओर आकर्षित करने के लिए प्रेरित करना था. वे युवाओं में देश विरोधी भावना भड़काने के लिए विस्फोटों और हत्याओं के वीडियो प्रसारित करते थे.’

उनके जाल में फंस गए थे कई युवा
अधिकारी ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि कई युवा उनके जाल में फंस गए.’ उन्होंने कहा कि शुक्रवार को गिरफ्तारी के दौरान दोनों आरोपियों के पास से कई दस्तावेज जब्त किए गए. एसटीएफ को आशंका है कि इन दोनों के पीछे किसी ‘बड़े सरगना’ का हाथ है, जिसके तार पाकिस्तान या पश्चिम एशिया में आतंकियों से जुड़े हैं. 

दोनों आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 19 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः बिहारः जाति जनगणना की शुरुआत पर क्या बोले तेजस्वी यादव, बीजेपी पर भी साधा निशाना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़