पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल, बुलंदशहर-अलीगढ़ के खेतों पर खतरा

दिल्ली के बाद टिड्डी दल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर रुख किया. यहां बुलंदशहर और अलीगढ़ के सीमावर्ती गांवों कों टिड्डी दल ने काफी नुकसान पहुंचाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2020, 10:24 AM IST
    • ग्रामीणों के अनुसार टिड्डी दल ने गभाना बार्डर के गांव मढौला, बलवंत नगलिया, भूपाल नगलिया, रनियावली, पाहवटी में जमकर उत्पात मचाया.
    • कृषि विभाग का दावा है कि हापुड़ और अलीगढ़ पर ही टिड्डी दल पर काबू कर लिया गया है
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल, बुलंदशहर-अलीगढ़ के खेतों पर खतरा

अलीगढ़ः दिल्ली के बाद टिड्डी दल उत्तर प्रदेश का रुख कर लिया है. इनका समूह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में फैल रहा है. टिड्डी दल ने शनिवार शाम जिले के बुलंदशहर बार्डर से जनपद में प्रवेश किया था. इसके बाद बुलंदशहर के अरनियां गांव के खेतों में इन्हें देखा गया. टिड्डी दल ने कई गांवों में मक्का, ज्वार, कपास, अरहन एवं धान की पौध को निशाना बनाया. 

अलीगढ़ में अलर्ट जारी
इसके बाद इस दल ने अतरौली की ओर रुख किया. यह अलीगढ़ सीमा पर स्थित क्षेत्र है. टिड्डी दल को लेकर अलीगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि कृषि विभाग का दावा है कि हापुड़ और अलीगढ़ पर ही टिड्डी दल पर काबू कर लिया गया है, इसलिए जिले की सीमा में यह दल नहीं आ पाएगा. 

सीमा के गांवों में मचाया उत्पात
ग्रामीणों के अनुसार टिड्डी दल ने गभाना बार्डर के गांव मढौला, बलवंत नगलिया, भूपाल नगलिया, रनियावली, पाहवटी में जमकर उत्पात मचाया. जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि हापुड़ और अलीगढ़ में टिड्डी दल पहुंच चुका है.

अलीगढ़ से वह कानपुर की ओर डायवर्ट हो चुका है. दोनों स्थानों पर उसपर काबू पा लिया गया है. ऐसे में यहां नहीं आ पाएगा. फिर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

कोरोना, भूकंप के बाद दिल्ली पर टिड्डी संकट, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में भी टिड्डियों का प्रकोप, डीजे साउंड बजाकर भगाएगी केजरीवाल सरकार

ट्रेंडिंग न्यूज़