संसद से 141 सांसद निलंबित, अब न भत्ता मिलेगा, न ही गैलरी में एंट्री!

 Parliament: संसद से निलंबित सांसदों की चैंबर, लॉबी और गैलरी में एंट्री बंद कर दी गई है. लोकसभा सचिवालय से जारी किए गए सर्कुलर में उनका दैनिक भत्ता भी रोक दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2023, 09:15 AM IST
  • 141 सांसद निलंबित हो चुके
  • इसमें से 95 लोकसभा के सदस्य
संसद से 141 सांसद निलंबित, अब न भत्ता मिलेगा, न ही गैलरी में एंट्री!

नई दिल्ली: Parliament: संसद में विपक्ष के करीब 141 सांसद निलंबित हो चुके हैं. इनमें से 95 लोकसभा सदस्य हैं, जबकि 46 राज्यसभा के सदस्य हैं. विपक्ष इस मुद्दे को लेकर काफी आक्रमक नजर आ रहा है. निलंबन के बाद लोकसभा सचिवालय की तरफ जारी किए गए एक सर्कुलर ने इन निलंबित सांसदों की परेशानी और बढ़ा दी है. सर्कुलर में कहा गया है कि निलंबित सांसदों को संसद के चैंबर, लॉबी और गैलरी में एंट्री करने नहीं मिलेगी. 

क्या लिखा है सर्कुलर में?
लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में लिखा है कि निलंबन के बाद सांसदों को निलंबन की अवधि के दौरान निम्नलिखित नतीजों का सामना करना पड़ेगा. निलंबित सांसद संसद चैंबर्स, लॉबी और गैलरी में नहीं आ सकते. यदि निलंबित सांसद किसी संसदीय कमेटी का हिस्सा हैं तो उन्हें इससे भी निलंबित ही माना जाएगा. उनके नाम पर संसद में किसी भी तरह का काम नहीं होगा. स्पीकर को उनके द्वारा दिए गए नोटिस भी अस्वीकार कर दिए जाएंगे. 

अब दैनिक भत्ता भी नहीं मिलेगा
निलंबित सांसदों को अब दैनिक भत्ते से भी वंचित कर दिया गया है. सर्कुलर के मुताबिक, यदि किसी सांसद को बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, तो उन्हें दैनिक भत्ता भी नहीं मिलेगा. सांसदों के भत्ते और पेंशन अधिनियम समय-समय पर संशोधित होते हैं.

उपराष्ट्रपति का उड़ाया था उपहास
टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को संसद परिसर में सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारकर उनका मजाक उड़ाया था. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी उनका वीडियो बना रहे थे. खुद उपराष्ट्रपति धनखड़ ने भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें सद्बुद्धि मिले. उनके अलावा कई भाजपा नेताओं ने भी कल्याण बनर्जी के इस कृत्य की आलोचना की. 

ये भी पढ़ें- बाल-बाल बचे राजस्थान के नए CM भजनलाल शर्मा, सड़क से नीचे उतरकर नाले में गिरी कार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़