देश का सबसे स्वच्छ राज्य बना महाराष्ट्र, शहरों में इंदौर सबसे आगे, जानें- यूपी का कौन सा शहर बेस्ट

Swachh Survekshan Awards 2023:  इंदौर ने लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा हासिल किया है. वहीं, देश के सबसे स्वच्छ राज्य के तौर पर महाराष्ट्र ने अपना नाम किया. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 11, 2024, 01:48 PM IST
  • इंदौर और सूरत देश के 'सबसे स्वच्छ शहरों' के रूप में नामित
  • इंदौर लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर
देश का सबसे स्वच्छ राज्य बना महाराष्ट्र, शहरों में इंदौर सबसे आगे, जानें- यूपी का कौन सा शहर बेस्ट

Swachh Survekshan Awards 2023: केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार, इंदौर और सूरत को देश के 'सबसे स्वच्छ शहरों' के रूप में नामित किया गया था, जबकि नवी मुंबई ने अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा. सूची की घोषणा गुरुवार को की गई. दिलचस्प बात यह है कि इंदौर ने लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा हासिल किया है.

वहीं, 'स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023' में महाराष्ट्र को 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य' से सम्मानित किया गया है. महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सबसे साफ राज्य हैं. 

चंडीगढ़ ने स्वच्छता कर्मचारियों के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा मानकों वाले शहर का पुरस्कार 'सफाईमित्र सुरक्षित शहर' जीता.

यूपी के शहरों ने भी किया कमाल
वाराणसी को सबसे स्वच्छ 'गंगा शहर' का खिताब दिया गया. वहीं, नोएडा शहर ने भी बड़ी बाजी मारते हुए उत्तर प्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में स्थान हासिल किया. नोएडा को फाइव स्टार रैंकिंग मिली है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान किए. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य लोग भी उपस्थित रहे.

बता दें कि वार्षिक पुरस्कार 2016 में स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के एक भाग के रूप में शुरू किए गए थे. 2023 पुरस्कारों में 4,416 शहरी स्थानीय निकाय, 61 छावनियां और 88 गंगा शहर शामिल हुए. मंत्रालय के अनुसार, रैंकिंग अभ्यास के एक भाग के रूप में 1.58 करोड़ ऑनलाइन नागरिक प्रतिक्रिया और 19.82 लाख आमने-सामने दिए गए विचार प्राप्त हुए हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़