Maharashtra: चार शीर्ष नेताओं ने अजित पवार की पार्टी छोड़ी, शरद पवार खेमे में घर वापसी की संभावना

Maharashtra Politics: यह घटनाक्रम हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में एनसीपी के खराब प्रदर्शन के बाद और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले सामने आया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 17, 2024, 10:27 AM IST
  • NCP की पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के प्रमुख, 3 अन्य ने इस्तीफा दिया
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा घटनाक्रम
Maharashtra: चार शीर्ष नेताओं ने अजित पवार की पार्टी छोड़ी, शरद पवार खेमे में घर वापसी की संभावना

Maharashtra Politics: अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को झटका देते हुए, पार्टी की पिंपरी-चिंचवाड़ इकाई के चार शीर्ष नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है और जल्द ही वे शरद पवार गुट में शामिल हो सकते हैं. यह घटनाक्रम हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में एनसीपी के खराब प्रदर्शन के बाद और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हुआ है.

एनसीपी की पिंपरी-चिंचवाड़ इकाई के प्रमुख अजीत गवाहाने, पिंपरी-चिंचवाड़ छात्र इकाई के प्रमुख यश साने और पूर्व पार्षद राहुल भोसले और पंकज भालेकर ने अजीत पवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भोसरी विधानसभा सीट से टिकट पाने की कोशिशें विफल होने के बाद अजीत गवहाने ने इस्तीफा दे दिया. भाजपा विधायक महेश लांडगे पिछले दो कार्यकाल से भोसरी निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए हैं.

लोकसभा चुनाव में हुआ था?
लोकसभा चुनावों में, महाविकास अघाड़ी (MVA) ने महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन को चौंकाते हुए 48 में से 30 सीटें जीत लीं, अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को सिर्फ एक सीट रायगढ़, मिली, जबकि शरद पवार गुट को आठ सीटें मिलीं.

इस्तीफे इस चर्चा के बीच आए हैं कि अजित पवार खेमे के कुछ नेता शरद पवार खेमे में वापस जाने के इच्छुक हैं. इस महीने की शुरुआत में, शरद पवार ने दावा किया था कि अलग हुए एनसीपी गुट के कुछ विधायकों ने उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता जयंत पाटिल से मुलाकात की थी.

छगन भुजबल भी छोड़ सकते हैं साथ
ऐसी भी अटकलें हैं कि महाराष्ट्र के मंत्री और वरिष्ठ एनसीपी नेता छगन भुजबल अजित पवार का साथ छोड़ सकते हैं. पिछले महीने, महा विकास अघाड़ी का हिस्सा शिवसेना (यूबीटी) के एक वरिष्ठ नेता ने भुजबल से मुलाकात की थी.

बताया गया कि भुजबल इस बात से नाराज थे कि अजीत पवार ने उनकी पत्नी सुनेत्रा को बारामती लोकसभा चुनाव में सुप्रिया सुले से हारने के बाद राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था. OBC के प्रभावशाली नेता भुजबल राज्यसभा सीट और उसके बाद केंद्रीय मंत्री पद के लिए प्रयासरत थे.

ये भी पढ़ें- Doda terror attack: 'हर कोई देश की सेवा करने के लिए भाग्यशाली नहीं होता'; पढ़ें- सैनिकों के परिवारवालों ने क्या कहा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़