मिशन दिव्यास्त्र: स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Mission Divyastra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि मिशन दिव्यास्त्र के तहत पहली स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का फ्लाइट टेस्ट सफल रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2024, 07:10 PM IST
  • पीएम मोदी ने दी बधाई.
  • अग्नि-5 का सफल परीक्षण.
मिशन दिव्यास्त्र: स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली.  Mission Divyastra, Agni-5 Missile: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वदेशी मिसाइल अग्नि-5 के सफल परीक्षण पर DRDO के वैज्ञानिकों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है- हमारे डीआरडीओ के वैज्ञानिकों पर गर्व है. मिशन दिव्यास्त्र के तहत पहली स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल का फ्लाइट टेस्ट सफल रहा है. बता दें कि भारत इस सफल परीक्षण के साथ इस तकनीक को रखने वाले दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है.

इससे पहले पहले से यह खबर चल रही थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं. इस संबंध में माना जा रहा था कि पीएम सीएए लागू करने की घोषणा कर सकते हैं. हालांकि पीएम मोदी ने अग्नि 5 के सफल परीक्षण की जानकारी देते हुए पोस्ट किया है. इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया-हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण दिन. स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल के पहले उड़ान परीक्षण, सफल मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमारे DRDO वैज्ञानिकों और नागरिकों को हार्दिक बधाई...

बीजेपी नेता सैयद शहनवाज हुसैन ने डीआरडीओ की इस सफलता पर ट्वीट कर रहा है- मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल के पहले उड़ान परीक्षण 'मिशन दिव्यास्त्र' के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और सभी देशवासियों को बहुत बधाई और शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल कर रहा है. सशक्त राष्ट्र का संकल्प पूरा हो रहा है.

7000 किलोमीटर की है रेंज
अग्नि-5 एक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है. इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन द्वारा बनाया गया है. इस मिसाइल की रेंज 7000 किलोमीट तक है. चीनी शोधकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि अग्नि-5 की मारक क्षमता सात नहीं बल्कि आठ हजार किलोमीटर तक है. अग्नि-5 को चीन के संभावित खतरे के मद्देनजर विकसित किया गया था. इससे पहले तक देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल अग्नि-3 थी. अगर इन मिसाइलों को मध्य भारत से लॉन्च किया जाता तो यह चीन के सभी हिस्सों तक नहीं पहुंच पाती. 

ये भी पढ़ें- Rahul Kaswan Vs Rajendra Rathore: राहुल कस्वां और राजेंद्र राठौड़ के बीच अदावत क्यों? 15 साल पुराना है किस्सा...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़