प्रवासी मजदूरों को घर पर ही रोजगार देगी मोदी सरकार, वित्तमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

कोरोना वायरस के कारण देश में लगाये गए लॉकडाउन में कई मजदूर रोजगार विहीन हो गए. इन लोगों के जीवन में आई भीषण तबाही को खत्म करने के लिए मोदी सरकार उन्हें रोजगार देने में जुट गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2020, 05:58 PM IST
    • शहर छोड़कर अपने घर गए प्रवासी मजदूर
    • श्रमिकों को उनकी योग्यतानुसार मिलेगा काम
    • रोजगार अभियान चलेगा 125 दिन
प्रवासी मजदूरों को घर पर ही रोजगार देगी मोदी सरकार, वित्तमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के दौरान भारत को इस महासंकट से बचाने के लिए जो इंतजाम मोदी सरकार ने किए उनकी तारीफ पूरे विश्व में हो रही है. लॉकडाउन की वजह से कारोबार बंद करने पर देशभर में लाखों की संख्या में मजदूर रोजगारहीन हो गए थे. इन सभी मजदूरों के आय के स्रोत बन्द हो जाने की वजह से मजदूर कई कठिनाइयों से घिर गए थे. अब इन सभी को घर पर ही रोजगार देने के लिए मोदी सरकार कई बड़े ऐलान कर रही है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों को उनके गांव में ही रोजगार देने का प्रबंध किया जा रहा है.

शहर छोड़कर अपने घर गए प्रवासी मजदूर

देश भर में बड़ी संख्या में मजदूर अपने अपने घर लौट गए है. जब प्रवासी मजदूरों पर संकट आया था तब मोदी सरकार ने उन्हें श्रमिक ट्रेन चलाकर सकुशल घर भेजा था. अब उन्हें गांव में ही रोजगार देने का प्रबंध किया जा रहा है. गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना के बारे में जानकारी देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान देश में लगे लॉकडाउन में प्रवासी मजदूर शहर छोड़कर अपने गांव चले गए थे उन्हें रोजगार देने पर काम जारी है. 6 राज्यों के 116 जिलों में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर शहरों से लौटे हैं.

ये भी पढ़ें- जगन्नाथ रथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट: 'अन्यथा भगवान भी हमें माफ नहीं करेंगे'

श्रमिकों को उनकी योग्यतानुसार मिलेगा काम

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र और राज्य ने इन श्रमिकों की स्किल की मैपिंग की है और उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर रोजगार देने का काम करेंगी. अब पीएम खगड़िया जिले से रोजगार अभियान शुरू कर रहे हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना लॉन्च करेंगे.

ये भी पढ़ें- भारत के साथ आया ऑस्ट्रेलिया, चीन को लिया आड़े हाथ

रोजगार अभियान चलेगा 125 दिन

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रोजगार अभियान 125 दिन चलेगा और जल जीवन मिशन योजना, आवास योजना जैसी योजनाओं पर काम किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि हमने 25 तरह के काम तय किए हैं जो लोगों को दिए जाएंगे. सीतारमण ने कहा कि उनके स्किल से हम कुंआ खोदना, सड़क बनाना, पंचायत बिल्डिंग बनाना जैसे एसेट बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार उनकी रोजी रोटी का ख्याल रखेगी.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पीएम मोदी 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान कर चुके हैं. इसमें देश को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने पर तेजी से काम किया जाएगा. ये आर्थिक पैकेज भारत की कुल जीडीपी का 10 प्रतिशत बताया जा रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़