मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के नए सीएम आज लेंगे शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

New CMs To Take Oath: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव और विष्णु देव साय बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में शपथ लेंगे. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 13, 2023, 09:13 AM IST
  • मोहन यादव और विष्णु देव साय आज लेगें शपथ
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 15 दिसंबर को शपथ लेंगे
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के नए सीएम आज लेंगे शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव और विष्णु देव साय बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में शपथ लेंगे. वहीं उम्मीद है कि कैबिनेट में कौन होगा, यह भी संभवतः दोनों राज्यों में आज के शपथ ग्रहण समारोह के साथ साफ हो जाएगा. इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 15 दिसंबर को शपथ लेंगे.

मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव
58 वर्षीय मोहन यादव तीन बार के विधायक और प्रमुख ओबीसी नेता हैं. नए मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि मुख्यमंत्री की संभावनाओं पर सभी की गणनाएं फेल हो गई. मोहन यादव RSS के करीबी हैं, पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए थे और 2018 और 2023 में निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा. LLB, MBA और PHD-धारक, मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री थे.

मोहन यादव के दो डिप्टी होंगे-जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला. वहीं, नरेंद्र सिंह तोमर होंगे मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है. मध्य प्रदेश में भाजपा को भारी बहुमत से जीत दिलाने वाले शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य प्रगति करेगा.

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
59 वर्षीय विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री बनेंगे. विष्णु देव साय का सीएम होना भी एक आश्चर्य कर देने वाला फैसला था. हालांकि साई के पास चुनावी राजनीति में वर्षों का अनुभव है और जमीनी स्तर पर काम करने का भी, लेकिन सार्वजनिक प्रोफाइल की कमी के कारण उन्हें बड़े नेता के रूप में नहीं देखा जा रहा था.

विजय शर्मा और अरुण साव विष्णुदेव साय के डिप्टी के रूप में काम करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अध्यक्ष होंगे. बता दें कि पार्टी को सीएम और डिप्टी सीएम के नामों को अंतिम रूप देने में एक सप्ताह का समय लग गया.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: भजनलाल शर्मा को CM बनाने में वसुंधरा राजे का बड़ा हाथ! नए सीएम ने यूं झुककर किया 'धन्यवाद'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़