ठंड से कांप रहा उत्तर भारत, पारा 10 डिग्री पहुंचा

कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है. कोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चल रही हैं. मौसम विभाग ने बताया कि घाटी के अन्य इलाकों से हिमपात होने की सूचना है. राजस्थान में भी सर्दी का दौर जारी है . इसके अलावा हिमाचल, पंजाब और हरियाणा भी सर्दी झेल रहे हैं. 

ठंड से कांप रहा उत्तर भारत, पारा 10 डिग्री पहुंचा

नई दिल्लीः कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है. शुक्रवार को कश्मीर में हुए भारी हिमपात के साथ कड़ाके की सर्दी में वहां चलने वाला 40 दिवसीय ‘चिल्लई कलां’ शुरू हो गया. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाए रहने के कारण धूप की आंखमिचौली जारी रही. सर्द हवाओं के कारण हवा प्रदूषित हो गई. शाम 4 बजे संपूर्ण एक्यूआई 418 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. शहर का न्यूनतम तापमान साढ़े 9 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

कोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चल रही हैं. कश्मीर में शुक्रवार को हिमपात की शुरुआत हुई, जो रात तक जारी रही. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पांच सेमी बर्फबारी हुई और शुक्रवार की रात तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया. वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में 21 सेमी हिमपात हुआ और न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 38.5 सेमी बर्फबारी हुई और तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कई इलाकों में हो सकता है हिमपात
मौसम विभाग ने बताया कि घाटी के अन्य इलाकों से हिमपात होने की सूचना है. श्रीनगर समेत मैदानी इलाकों में शुक्रवार को ताजा हिमपात के बाद रात शुष्क रही. श्रीनगर में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. शुक्रवार सुबह जम्मू क्षेत्र में पांच दिन बाद धूप निकली, जिससे लोगों को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से बहुप्रतीक्षित राहत मिली. जम्मू क्षेत्र में बनिहाल सबसे सर्द स्थान दर्ज किया गया. बनिहाल में डेढ़ सेमी हिमपात दर्ज किया गया और तापमान शून्य से 0.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

उन्होंने कहा कि जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो गुरुवार की अपेक्षा 1.4 डिग्री सेल्सियस कम था. पंजाब और हरियाणा के प्रमुख हिस्सों में जबरदस्ती सर्दी का दौर जारी है और पंजाब में बठिंडा सबसे अधिक सर्द रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, हिसार, करनाल और सिरसा समेत विभिन्न इलाकों में घना कोहरा छाया रहा.

हरियाणा और पंजाब में भी गिरा तापमान
अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.6 डिग्री, सात डिग्री एवं 8.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में भी सर्दी का दौर जारी है और यहां का अधिकतम तापमान क्रमश: 8.3 डिग्री, आठ डिग्री एवं 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. नरनौल, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.8, 9.2 और 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

कांग्रेस सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कल राजघाट पर करेगी धरना प्रदर्शन

जारी रहेगी सर्दी
राजस्थान में भी सर्दी का दौर जारी है हालांकि कुछ हिस्सों में रात के न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार रात गंगानगर में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस रहा और वह राज्य में सबसे सर्द स्थान रहा. इसके अलावा अलवर, वनस्थली (टोंक), पिलानी, सीकर और जयपुर में रात का तापमान क्रमश: 8.2, 8.6, 9.4, 10 और 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 11.3, 12.4, 12.8 और 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग का कहना है कि राज्य में सर्दी अभी आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी.

हिमाचल के कुछ इलाकों में हुई बारिश
हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई और कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई. राज्य में सबसे अधिक सर्द स्थान केलांग रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री नीचे रहा. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस पहाड़ी राज्य में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. पर्यटक स्थल मनाली, कुफरी और डलजौजी में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राज्य की राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि प्रदेश के बिलासपुर में सबसे अधिक 21 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

पाकिस्तानी सेना का फिर दुस्साहस, भारतीय फौज ने सबक सिखाया तो दुबक गए कायर