Paytm Payments Bank deadline: वो कौनसी सेवाएं हैं, जो 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी?

Paytm Payments Bank Deadline Services: रिफंड और कैशबैक को 15 मार्च के बाद भी जमा करने की अनुमति है. आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क करने के बाद अपना वॉलेट बंद कर सकते हैं और शेष राशि को किसी अन्य बैंक में रखे गए खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 12, 2024, 01:13 PM IST
  • OTT सब्सक्रिप्शन ऑटोमेटिक डिडक्शन चलता रहेगा
  • EMI भी कटती रहेगी
Paytm Payments Bank deadline: वो कौनसी सेवाएं हैं, जो 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी?

Paytm Payments Bank Deadline Services: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर 15 मार्च से नई डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार करने पर बैन लगा दिया है. केंद्रीय बैंक ने 16 फरवरी को जारी अपने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों का विवरण दिया है.

RBI के अनुसार, उन सेवाओं की सूची दी गई है जिनका उपयोग आप 15 मार्च की समय सीमा के बाद भी पेटीएम पर कर सकते हैं.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से पैसे निकाल सकेंगे: उपयोगकर्ता समय सीमा के बाद भी आपके खाते से धनराशि निकालना, उपयोग करना और ट्रांसफर करना जारी रख सकता है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में रिफंड: उपयोगकर्ता 15 मार्च के बाद भी पार्टनर बैंकों से रिफंड, कैशबैक, स्वीप-इन या आपके खाते में ब्याज जमा कर सकते हैं.

बिजली बिल ऑटोमेटिक डिडक्शन: यदि आपके खाते में शेष राशि है, तो निकासी/डेबिट आदेश (जैसे कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) आदेश) जारी रहेंगे. हालांकि, आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी.

OTT सब्सक्रिप्शन ऑटोमेटिक डिडक्शन: यह भी जारी रहेगी, हालांकि आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी.

EMI कट जाएगी: ऑटो डेबिट तब तक जारी रहेगा जब तक आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध है. लेकिन चूंकि आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी, इसलिए किसी अन्य बैंक के माध्यम से EMI भुगतान करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर लें.

वॉलेट मनी: आप वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि तक किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते में उपयोग, निकासी या ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैशबैक: रिफंड और कैशबैक को 15 मार्च के बाद भी जमा करने की अनुमति है. आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क करने के बाद अपना वॉलेट बंद कर सकते हैं और शेष राशि को किसी अन्य बैंक में रखे गए खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं.

FASTag: आप उपलब्ध शेष राशि तक टोल का भुगतान करने के लिए अपने FASTag का उपयोग कर सकते हैं लेकिन 15 मार्च के बाद टॉप अप की अनुमति नहीं होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़