वायरल ऑडियो में 5G टेस्टिंग को बताया कोरोना की वजह, PIB फैक्ट चेक ने कहा-फर्जी है

PIB फैक्ट चैक ने इस दावे को फर्जी करार दिया है. पीआईबी ने लिखा है, 'एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2021, 10:51 AM IST
  • ऑडियो मैसेज में 5-जी नेटवर्क की टेस्टिंग की बात कही जा रही है
  • गला सूखने, प्यास लगने और छत पर न सोने की दी जा रही है सलाह
वायरल ऑडियो में 5G टेस्टिंग को बताया कोरोना की वजह, PIB फैक्ट चेक ने कहा-फर्जी है

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामले जहां देश में परेशानी का सबब बने हुए हैं तो वहीं वायरल हो रही कुछ अफवाहों ने भी लोगों में भय की स्थिति पैदा कर दी है. गांव-कस्बों में ही नहीं शहरों तक में भी लोग सोशल मीडिया पर फैल रही ऐसी अफवाहों को सच मानकर भ्रम में पड़े हुए हैं.

सोशल मीडिया पर कई दावे ऐसे होते हैं कि उन पर लोग भरोसा कर लेते हैं. इसी बीच एक ऑडियो मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. 
इसमें दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोरोना का नाम दिया जा रहा है. 

PIB ने बताया है फर्जी
PIB फैक्ट चैक ने इस दावे को फर्जी करार दिया है. पीआईबी ने लिखा है, 'एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृत्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है. #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है. कृपया ऐसे फर्जी संदेश साझा कर के भ्रम न फैलाएं.'

कुछ इस तरह की है बातचीत
1 मिनट 20 सेकेंड के ऑडियो मैसेज में देश में 5-जी नेटवर्क की टेस्टिंग की बात कही जा रही है. वायरल ऑडियो मैसेज में कहा जा रहा है कि 'पहला व्यक्ति- जो नहीं खा रहा है उनके लिए हो रहा है. दूसरा व्यक्ति- जो नहीं खा रहा है वही गिर रहा है, जो खा रहा है वो थोड़ी गिर रहा है.

पहला व्यक्ति- तो महाराज तो इसका मतलब जो है रात पर छत-वत पर सोना बेकार है तो फिर तो. दूसरा व्यक्ति- एकदम एकदम... बेकार है घर में ही रहे और जहां तक हो सके तो अंडा वगैरह ये सब खाए, मीट वगैरह खाए बस. 

यह भी पढ़िएः दिल्ली के अस्पताल में बढ़ रहे हैं ‘म्यूकोरमाइसिस’ के मामले

पूर्वी उत्तर प्रदेश-बिहार जैसी है भाषा
फिर पहला व्यक्ति बोलता है ए आदित्य जी, तो ये कितना दिन 5 जी कितना दिन चलेगा?' दूसरा वयक्ति बोलता है ये मई तक है और ये आपका 4 या 5 जून लॉन्चिंग है ना मई तक पूरा कश्मीर-कश्मीर सब तक पकड़ लेगा और इधर खत्म हो जाएगा. इसी बीच पहला व्यक्ति कहता है कि मने लगता है इसी वजह से गला सूख रहा है. फिर दूसरा व्यक्ति कहता है कि हां, बहुत तगड़ा गला सूखेगा. क्या समझ रहे हैं आप. 

आप भी किसी जानकारी का कराएं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसी कोई जानकारी मिलती है तो आप उसे पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़