PM Modi Birthday Special: मोदी को नहीं आता गुस्सा, बचपन में शादियों में जमकर करते थे मस्ती

PM Modi Birthday Special: आज यानी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन है. कठोर फैसले लेने वाले मोदी के व्यक्तित्व का एक पक्ष यह भी है कि वह बचपन में काफी शरारती थे. एक बार वह मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लाए थे. यही नहीं उन्हें आम खाना पसंद है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Sep 17, 2021, 08:39 AM IST
  • साल 1950 में गुजरात के वडनगर में जन्मे थे मोदी
  • साल 2014 में पहली बार बने थे देश के प्रधानमंत्री
PM Modi Birthday Special: मोदी को नहीं आता गुस्सा, बचपन में शादियों में जमकर करते थे मस्ती

नई दिल्लीः PM Modi Birthday Special: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को लेकर आमजन में एक खास छवि है. उनका जिक्र होते ही दिमाग में सख्त प्रशासक, दमदार व्यक्तित्व, गंभीर नेता, आत्मविश्वासी लीडर और शानदार वक्ता जैसी चीजें आती हैं. उनके कठोर फैसले लेने की क्षमता उन्हें समकालीन राजनेताओं से अलग करती है. आज यानी 17 सितंबर को पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन (PM Modi 71st Birthday) है. साल 1950 में गुजरात के वडनगर में जन्मे नरेंद्र दामोदरदास मोदी (Narendra Damodardas Modi) आज जितने धीर गंभीर नजर आते हैं, बचपन में वो उतने ही शरारती थे. 

बच्चों को बताए थे बचपन के सीक्रेट
साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के मौके पर देशभर के बच्चों से संवाद किया था.

18 स्कूलों में लाइव दिखाए गए इस कार्यक्रम के दौरान लेह से एक बच्चे ने बड़ा ही रोचक प्रश्न पूछा. उसने सवाल किया कि क्या बाल नरेंद्र (Bal Narendra) शरारती थे? इस पर मोदी ने अपने बचपन के दो किस्से साझा किए. 

शहनाई वादकों को करते थे परेशान
पीएम ने अपने बचपन के दिनों को याद करके बताया कि जब किसी शादी समारोह में शहनाई बजती थी तो वह और उनके कुछ दोस्त इमली लेकर जाते थे और शहनाई बजाने वाले के सामने इसे खाते थे. इससे शहनाई बजाने वाले के मुंह में पानी आ जाता था और उसे शहनाई बजाने में परेशानी होती थी. 

मोदी ने अपने बचपन का एक और किस्सा बच्चों से साझा किया. उन्होंने बताया कि वह अपने साथियों के साथ किसी भी शादी में चले जाते थे और वहां साथ खड़े दो लोगों के कपड़ों पर स्टेपलर लगा देते थे. 

पीएम मोदी को नहीं आता गुस्सा
पीएम मोदी के व्यक्तित्व का एक पक्ष यह भी है कि उन्हें गुस्सा नहीं आता है. उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार के साथ एक इंटरव्यू में इस बारे में बात की थी. उन्होंने कहा था, 'कभी कोई कहेगा कि मुझे गुस्सा नहीं आता है तो बहुत लोगों को हैरानी होगी. आप अच्छी चीजों पर जोर दें, जिससे नकारात्मक चीजें अपने आप रुक जाएंगी. चपरासी से लेकर प्रिंसिपल सचिव तक पर मुझे गुस्सा जाहिर करने का अवसर नहीं आया. मैं किसी को नीचा दिखाकर काम नहीं करता हूं. मैं हैल्पिंग हैंड की तरह काम करता हूं. मेरे अंदर गुस्सा होता होगा, लेकिन मैं उसे व्यक्त करने से रोक लेता हूं.'

विपक्ष में भी हैं मोदी के दोस्त
पीएम मोदी वैश्विक नेता हैं. दुनियाभर के नेताओं से उनके मधुर संबंध हैं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama), इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से तो उनकी दोस्ती जगजाहिर है.

इसी तरह देश में हर समय विपक्ष के निशाने पर रहने वाले पीएम के निजी तौर पर विपक्ष के कुछ नेताओं से अच्छे ताल्लुकात हैं. इस बारे में एक बार उन्होंने कहा था, 'गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) मेरे अच्छे दोस्त हैं. जब भी मिलते हैं, बहुत अच्छे से मिलते हैं. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) मेरे लिए खुद कुर्ते भेजती हैं. ममता दीदी साल में एक-दो कुर्ते मुझे भेज देती हैं. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) मेरे लिए बंगाली मिठाई भेज देती हैं.

आम के शौकीन हैं पीएम
पीएम को आम काफी पसंद हैं. बचपन में वह बाग में आम खाने चले जाते थे. उन्हें पेड़ पर पके हुए आम खाना ज्यादा पसंद था. फिर समय के साथ उन्हें आम रस खाने की भी आदत लगी. हालांकि, अब उम्र और स्वास्थ्य कारणों से उन्हें अपनी जीभ पर थोड़ा कंट्रोल करना पड़ता है. 

सीएम बनने के बाद भी खुद धोते थे कपड़े
इसी तरह पीएम के बारे में कई किस्से मशहूर हैं. बताया जाता है कि वह बचपन में मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लाए थे. इसी तरह एक बार पक्षी को बचाने के लिए वह खंभे पर चढ़ गए थे. वहीं, पीएम मोदी अच्छे स्विमर भी हैं और वह बचपन में नाट्य मंचन में भी भाग लेते थे. एक बार उन्होंने बताया था कि गुजरात के सीएम बनने के बाद भी वह अपने कपड़े खुद धोते थे.

2001 में बने थे गुजरात के सीएम
नरेंद्र मोदी साल 2001 में गुजरात के सीएम बने थे.

उनके नेतृत्व में बीजेपी ने 2002, 2007 और 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की. वहीं, 2014 में मोदी पहली बार भारत के प्रधानमंत्री बने. उनकी अगुवाई में 2019 में बीजेपी ने दोबारा केंद्र में सरकार बनाई. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़