G 20 में PM मोदी : पर्यावरण संरक्षण भारत की संस्कृति का हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने G 20 सम्मेलन में क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर भारत की उपलब्धियां गिनाई और कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा भारत की संस्कृति का हिस्सा है.   

G 20 में PM मोदी : पर्यावरण संरक्षण भारत की संस्कृति का हिस्सा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने G 20 की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना और अर्थव्यवस्था बचाने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण की लड़ाई भी उतनी ही अहम है. जिसके लिए भारत पेरिस समझौते के लक्ष्य से आगे बढ़कर काम कर रहा है. 

LED लाइट और उज्जवला योजना गेम चेंजर
पीएम मोदी ने दुनिया को बताया कि भारत ने LED लाइट्स को बड़ी आबादी तक पहुंचाया और अकेले इसी फैसले से हमने 38 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन रोक लिया. उज्ज्वला योजना की मदद से हमने 8 करोड़ से ज्यादा घरों में रसोई को धुएं से मुक्त किया है. यह पूरी दुनिया में सबसे बड़ी क्लीन एनर्जी ड्राइव में से एक है. हमारा लक्ष्य 2030 तक 26 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को इस्तेमाल लायक बनाने का है.

पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है भारत
प्रधानमंत्री ने जानकारी दी है कि 'हमने वर्ष 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर डिग्रेडेड लैंड को रिस्टोर करने का लक्ष्य रखा हैं. हम सर्कुलर इकोनॉमी को एनकरेज कर रहे हैं.' ISA कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान देगा. नई और सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है. हमें सहयोग की भावना के साथ ऐसा करना चाहिए.

पर्यावरण संरक्षण भारत की संस्कृति का हिस्सा
पीएम मोदी ने भारत की प्राचीन परंपराओं की तरफ दुनिया का ध्यान दिलाते हुए कहा कि हमारा देश प्राचीन काल से प्रकृति और पर्यावरण प्रेम के सिद्धांतों पर कार्य करता रहा है. प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने की हमारी परंपरा और मेरी सरकार के कमिटमेंट के कारण भारत ने लो कार्बन और क्लाइमेट के हिसाब से किए जाने वाले डेवलपमेंट को अपनाया है. मानवता की समृद्धि के लिए हर इंसान को समृद्ध होना चाहिए. भारत अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे जैसे मेट्रो नेटवर्क, जल-मार्ग और बहुत कुछ बना रहा है. भारत के ये सभी फैसले सुविधा के साथ स्वच्छ पर्यावरण को भी बढ़ावा देंगे. 

इस बार G 20 बैठक सऊदी अरब की मेजबानी में आयोजित हुई. जिसमें सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल-सऊद (Saudi King Salman bin Abdulaziz Al-Saud) ने विशेष दिलचस्पी दिखाई. ऑनलाइन हुए इस आयोजन के दौरान इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप कोंटे, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल रहे.

ये भी पढ़ें- दो टुकड़ों में बंटने वाली है कांग्रेस पार्टी 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234