देश को जल्द मिलेगी ड्राइवर लेस मेट्रो, PM Modi करेंगे उद्घाटन

जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्राइवर लेस मेट्रो (Driverless Metro) को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं. भारत में इस तरह की ये पहली मेट्रो (Metro) होगी. देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2020, 06:30 AM IST
  • 28 दिसम्बर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
  • मजेंटा लाइन (जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन) लाइन पर चालक रहित मेट्रो की शुरुआत होगी
देश को जल्द मिलेगी ड्राइवर लेस मेट्रो, PM Modi करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: पीएम मोदी (PM Modi) के न्यू इंडिया (New India) में अब नए तरीके से मेट्रो का संचालन होगा. जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्राइवर लेस मेट्रो (Driverless Metro) को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं. भारत में इस तरह की ये पहली मेट्रो (Metro) होगी. देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

28 दिसम्बर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

 

उल्लेखनीय है कि राजधानी दिल्ली में अब मेट्रो पूरी तरह से हाईटेक होने की तैयारी में है. दरअसल, दिल्ली मेट्रो अब बिना चालक के ही पटरी पर दौड़ती नज़र आएगी. पीएम मोदी जल्द ही ड्राइवर रहित मेट्रो रेल का उद्घाटन करने जा रहे हैं. पीएम मोदी 28 दिसम्बर को इसे हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं.

क्लिक करें- Visva Bharati: गुरुदेव का विजन आत्मनिर्भर भारत का सार है- PM Modi

इन मेट्रो स्टेशन के बीच होगी शुरुआत

आपको बता दें कि मजेंटा लाइन (जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन) लाइन पर चालक रहित मेट्रो की शुरुआत होगी. ये देश की सबसे पहली ड्राइवर लेस मेट्रो होगी जिसका उद्घाटन 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा किया जाएगा. इसके सफल प्रयास के बाद आगे भी इसे अलग-अलग रूट्स पर बढ़ाने का प्रयास DMRC (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा किया जाएगा.

क्लिक करें-  Good News: भारत को जल्द मिलने वाली है स्वदेशी वैक्सीन, जानिए कब?

गौरतलब है कि पिंक और मजेंटा लाइन की शुरुआत से ही ड्राइवर लेस तकनीकी के साथ मेट्रो को पटरियों पर उतारा गया था. 2017 से ही इन ट्रेनों को चलाया जा रहा है लेकिन अब तक इन ट्रेनों को ही ड्राइवर की मदद से ऑपरेट किया जाता रहा है और ये ट्रेनें सी. बी. टी. सी तकनीक से चलती हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़